भुज, पीटीआइ। सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) ने गुजरात (Gujarat) से लगने वाली देश की जल सीमा के भीतर फिशिंग बोट (Fishing Boat) में सवार दो संदिग्ध पाकिस्तानियों (Pakistani Nationals) को पकड़ा है। शुरुआती पूछताछ में दोनों ने खुद को मछुआरा बताया है।

सोमवार शाम गुजरात तट के नजदीक स्थित हरामी नाला जल क्षेत्र (Harami Nala) में संदिग्ध बोट देखी गई। यह बोट भारत की ओर से आ रही थी। जब उसमें सवार लोगों को रोकने की कोशिश की गई तो वे विपरीत दिशा में भागने लगे, इस पर घेरकर उन्हें पकड़ लिया गया। इसके बाद बीएसएफ ने इलाके में तलाशी अभियान छेड़ दिया।

हाल के दिनों में हरामी नाला क्षेत्र से पाकिस्तानियों ने घुसपैठ की लगातार कोशिश की है। कुछ ही रोज में इस जल क्षेत्र में भारत की ओर आ रहीं पांच पाकिस्तानी बोट पकड़ी गई हैं। यह इलाका अरब सागर के सर क्रीक के नजदीक पड़ता है जो भारत और पाकिस्तान की औपचारिक सीमा रेखा है। इस इलाके में भारतीय तटरक्षकों ने कई लावारिस पाकिस्तानी बोट भी पाई हैं। इसलिए पूरे इलाके पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

नौसेना और तटरक्षक बल समुद्र के रास्ते पाकिस्तानी आतंकियों की घुसपैठ की आशंका पहले ही जता चुके हैं। वैसे भारत और पाकिस्तान, अपने-अपने जल क्षेत्र में जाने वाले एक-दूसरे के मछुआरों को पकड़ते रहे हैं। इसके बाद समझौते के तहत दोनों देश पकड़े गए मछुआरों को रिहा करते हैं।

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप