Move to Jagran APP

देश में मजबूत नेतृत्व होता तो 1962 के युद्ध में न होती हमारी हार : ब्रिगेडियर बीडी मिश्र

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बीडी मिश्र ने कहा कि यदि देश में मजबूत नेतृत्व होता तो भारत को 1962 के युद्ध में चीन से पराजय का सामना नहीं करना पड़ता। सैनिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा अब क्षेत्र के समीकरण बदल गए हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 09:18 PM (IST)Updated: Sun, 21 Nov 2021 10:32 AM (IST)
अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बीडी मिश्र

 इटानगर, प्रेट्र। अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बीडी मिश्र ने कहा कि यदि देश में मजबूत नेतृत्व होता तो भारत को 1962 के युद्ध में चीन से पराजय का सामना नहीं करना पड़ता। राज्य के चांगलांग जिले में राजपूत रेजीमेंट की 14वीं बटालियन के आपरेशनल बेस पर सैनिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा, अब क्षेत्र के समीकरण बदल गए हैं। भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली सशस्त्र बलों में से एक है। हालांकि, देश को कभी भी अपनी सुरक्षा कम नहीं करनी चाहिए। जवानों को सीमाओं पर किसी भी तरह की घटना के लिए तैयार रहना चाहिए। कंपनी कमांडर के रूप में रेजिमेंट के साथ 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भाग लेने वाले गवर्नर ने बटालियन और उसके सैनिकों की दक्षता की भी सराहना की।

loksabha election banner

पीएम के नेतृत्व में हो रहा जवानों के कल्याण का काम

मिश्र ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार सेना के जवानों के कल्याण के लिए काम कर रही है। सुरक्षा बलों के प्रति सरकार के रवैये में बड़ा बदलाव आया है। अब शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व सुरक्षा कर्मियों की भलाई को लेकर अत्यधिक चिंतित है। मिश्रा ने कहा क‍ि लोकतांत्रिक देश के सशस्त्र बलों के सदस्य के तौर पर सैनिकों को असैन्य आबादी के साथ राष्ट्रवाद और सौहार्द कायम रखना चाहिए। अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बीडी मिश्रा ने सशस्त्र बलों के जवानों से नागरिकों के साथ सौहार्द बनाए रखते हुए राष्ट्रवाद को कायम रखने का आह्वान किया।

अगर वर्दीधारी ठान लें, तो वे अपने सभी प्रयासों में सफल होंगेः बीडी मिश्रा

ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बीडी मिश्र ने कहा अगर वर्दीधारी ठान लें, तो वे अपने सभी प्रयासों में सफल होंगे.’’ रेजिमेंट के कंपनी कमांडर के रूप में 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भाग लेने वाले राज्यपाल ने बटालियन और उसके सैनिकों की दक्षता की सराहना की।

राज्यपाल बीडी मिश्रा ने सशस्त्र बलों के जवानों से नागरिकों के साथ सौहार्द बनाए रखते हुए राष्ट्रवाद को कायम रखने का आह्वान किया था। राज्यपाल ने राजभवन में 106 इन्फैंट्री ब्रिगेड के ‘माउंटेन साइक्लिंग-कम-ट्रेकिंग अभियान’ दल के सदस्यों के साथ बातचीत करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र हमेशा सशस्त्र बलों के कर्मियों के कल्याण के बारे में चिंतित रहा है जो मातृभूमि की रक्षा के कर्तव्य का निर्वहन करते हैं। मिश्रा ने कहा था कि लोकतांत्रिक देश के सशस्त्र बलों के सदस्य के तौर पर सैनिकों को असैन्य आबादी के साथ राष्ट्रवाद और सौहार्द कायम रखना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.