Move to Jagran APP

BRICS Summit: रूस में ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की बैठक शुरू, समूह में नए देशों के शामिल करने का रास्ता होगा साफ

ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों का दो दिवसीय सम्मेलन सोमवार को रूस के निझनी नोवगोरोड में शुरू हो गया है। विदेश मंत्रालय के आर्थिक संबंधों के सचिव दामू रवि के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल हुआ है। जनवरी में समूह के विस्तार के बाद ब्रिक्स की यह पहली बैठक है। इसमें मिस्त्र ईरान यूएई सऊदी अरब और इथोपिया को समाहित करने के फॉर्मूले पर भी विचार होगा।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Tue, 11 Jun 2024 06:00 AM (IST)
BRICS Summit: रूस में ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की बैठक शुरू, समूह में नए देशों के शामिल करने का रास्ता होगा साफ
बैठक की अध्यक्षता मेजबान देश रूस के विदेश मंत्री ने की। (फाइल फोटो)

आईएएनएस, नई दिल्ली। ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों का दो दिवसीय सम्मेलन (BRICS Foreign Ministers Meeting) सोमवार को रूस के निझनी नोवगोरोड में शुरू हो गया है। विदेश मंत्रालय के आर्थिक संबंधों के सचिव दामू रवि के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल हुआ है।

जनवरी में समूह के विस्तार के बाद ब्रिक्स की यह पहली बैठक है। इसमें मिस्त्र, ईरान, यूएई, सऊदी अरब और इथोपिया को समाहित करने के फॉर्मूले पर भी विचार होगा।

बैठक की अध्यक्षता मेजबान देश रूस के विदेश मंत्री ने की

सोमवार को बैठक के पहले सत्र की अध्यक्षता मेजबान देश रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने की जिसमें अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर दक्षिण अफ्रीका के मंत्री नालेदी पानडोर, ब्राजील के विदेश मंत्री माओरो वियेरा, चीनी विदेश मंत्री वांग यी, ईरान के कार्यकारी विदेश मंत्री अली बाघेरी, मिस्त्र के विदेश मंत्री सामेह शोकरी और कुछ अन्य प्रमुख मेहमानों ने शिरकत की।

भारत ने विश्व बंधु की अपनी भूमिका को आगे बढ़ाया

भारत ने विश्व बंधु की अपनी भूमिका को आगे बढ़ाते हुए ग्लोबल साउथ के मुद्दों और चुनौतियों पर काम करना है। मंगलवार को विस्तारित बैठक में रूस की ओर से आमंत्रित 15 देशों के सदस्य भी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें: Modi Cabinet 2024: आज से एक्शन मोड में दिखेंगे मोदी के 71 मंत्री, तुरंत चार्ज लेकर काम करने के दिए गए निर्देश