Move to Jagran APP

IAF: ब्रह्मोस मिसाइल के एडवांस संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण, समुद्री लक्ष्यों को भेदने में सक्षम

भारतीय वायु सेना ने गुरुवार को सुखोई-30 एमकेआई फाइटर जेट से ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित रेंज का सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि वायु सेना ने समुद्र में स्थित लक्ष्यों को सुखोई-30 फाइटर जेट से टारगेट करके नष्ट करने की क्षमता हासिल की। सांकेतिक तस्वीर।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyThu, 29 Dec 2022 06:25 PM (IST)
IAF: ब्रह्मोस मिसाइल के एडवांस संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण, समुद्री लक्ष्यों को भेदने में सक्षम
ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित रेंज संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण।

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय वायु सेना ने गुरुवार को सुखोई-30 एमकेआई फाइटर जेट से ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित रेंज का सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि वायु सेना ने समुद्र में स्थित लक्ष्यों को सुखोई-30 फाइटर जेट से टारगेट करके नष्ट करने की क्षमता हासिल की। जानकारी के अनुसार, इसका सफल परीक्षण बंगाल की खाड़ी में किया गया।

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

रक्षा मंत्रालय ने बताया, 'भारतीय वायु सेना ने आज एसयू-30एमकेआई विमान से एक जहाज लक्ष्य के खिलाफ ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित रेंज संस्करण को सफलतापूर्वक दागा।'

वायु सेना ने हासिल की महत्वपूर्ण शक्ति

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस परीक्षण के साथ ही भारतीय वायु सेना ने अधिक लंबी दूरी पर जमीन या समुद्री लक्ष्यों के खिलाफ SU-30MKI विमान से सटीक हमले करने के लिए महत्वपूर्ण क्षमता हासिल कर ली है।

युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सक्षम

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल की विस्तारित रेंज क्षमता एसयू-30एमकेआई विमान के उच्च प्रदर्शन के साथ भारतीय वायु सेना को रणनीतिक पहुंच प्रदान करती है और ये भविष्य के युद्ध क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

लगातार प्रयासों से हासिल हुई उपलब्धि

बयान में कहा गया है कि भारतीय वायुसेना, भारतीय नौसेना, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), बीएपीएल और एचएएल के समर्पित और लगातार किए जा रहे प्रयासों ने इस उपलब्धि को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ये भी पढ़ें: Fact Check: पंजाब के पूर्व CM चन्नी और मुख्यमंत्री भगवंत मान की पुरानी तस्वीर हाल की बताकर की जा रही है शेयर

ये भी पढ़ें: निफ्टी 21,000 तो सोना 62 हजार तक जा सकता है, रियल एस्टेट पर बढ़ती ब्याज दराें और अमेरिकी मंदी का खतरा