Move to Jagran APP

Bomb Threat: ईरान के यात्री विमान में बम की सूचना, दिल्ली-जयपुर में नहीं मिली लैंडिंग की अनुमति

Mahan Airline Bomb Threat सूत्रों के अनुसार दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियों को ईरान के यात्री विमान में बम की संभावना के बारे में जानकारी मिली थी। जिसके बाद अलर्ट जारी किया गया है और विमान को दिल्ली में उतरने की अनुमति नहीं दी गई है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 03 Oct 2022 11:35 AM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 12:29 PM (IST)
Bomb Threat: ईरान के यात्री विमान में बम की सूचना, दिल्ली-जयपुर में नहीं मिली लैंडिंग की अनुमति
Bomb Threat: ईरानी विमान में बम की धमकी से अलर्ट (फोटो रायटर)

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय हवाई क्षेत्र से गुजर रहे ईरान के यात्री विमान में बम होने की खबर मिली है। सूत्रों के मुताबिक, विमान में बम होने की खबर के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है। यात्री विमान अब चीन की ओर बढ़ रहा है। वहीं, सुरक्षा एजेंसियों को विमान की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

loksabha election banner

दिल्ली-जयपुर में नहीं मिली लैंडिंग की इजाजत

ATC सूत्रों के अनुसार, ईरान के तेहरान से चीन के ग्वांगझू के रास्ते में जाते हुए महान एयर ने दिल्ली हवाई अड्डे के ATC से संपर्क किया और दिल्ली में तत्काल लैंडिंग के लिए अनुमति मांगी। दिल्ली ATC ने विमान को जयपुर जाने का सुझाव दिया। लेकिन विमान के पायलट ने मना कर भारतीय हवाई क्षेत्र को छोड़ दिया।

भारतीय विमानों को किया गया तैनात

सूत्रों के अनुसार, दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियों को विमान में बम की संभावना के बारे में जानकारी मिली थी, जिसके बाद अलर्ट जारी किया गया है और विमान को दिल्ली में उतरने की अनुमति नहीं दी गई है। बताया जा रहा है कि इस दौरान भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने ईरान के यात्री विमान को रोकने की भी कोशिश की थी।

विमान को नहीं मिली इजाजत

बता दें कि ईरान का यात्री विमान बम की खबर मिलने के बाद दिल्ली हवाई क्षेत्र की ओर बढ़ रहा था। भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद विमान ने भारतीय वायु यातायात नियंत्रण को बम होने के बारे में अलर्ट भेजा था। सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि पंजाब और जोधपुर एयरबेस से भारतीय वायु सेना के एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों को यात्री विमान को रोकने के लिए भेजा गया था।

क्या बोले डिप्टी चीफ फायर ऑफिस संजय तोमर

तेहरान से चीन जा रही फ्लाइट में बम होने पर डिप्टी चीफ फायर ऑफिस संजय तोमर ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि हमें 9:25 बजे फायर कंट्रोल रूम पर ईरानी एयरवेज की फ्लाइट में बम होने की सूचना मिली थी। SOP के तहत सहायक मंडल अधिकारी को वहां भेजा था। 10:05 पर एयर पोर्ट से ऑल क्लियर की सूचना मिली थी, जिसके बाद हम वापस आ गए।

उन्होंने आगे कहा कि आपातकालीन लैंडिंग की स्थिति में हम हवाई अड्डा प्राधिकरण की गाड़ियों के साथ अपनी गाड़ियां रन वे के पास तैनात कर देते हैं। सहायक मंडल अधिकारी के साथ हमारी दो गाड़ियां थीं और बाद में जैसी जरूरत होती हम और गाड़ियां भेज देते हैं।

एजेंसियां हुई अलर्ट

हालांकि, अब यात्रियों से भरा विमान चीन की ओर बढ़ गया है और इस इसे देखते हुए भारतीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा कड़ी निगरानी की जा रही है। भारतीय वायु सेना ने ANI को पुष्टि की है कि चीन जाने वाली महान एयर फ्लाइट जिसमें बम का खतरा था, विमान अब भारतीय हवाई क्षेत्र से बाहर है।

ध्रुवास्‍त्र और हेलीना जैसी घातक मिसाइलों से लैस किया जा सकता LCH, इसकी निगाह से बच नहीं सकेगा दुश्‍मन

प्रधानमंत्री मोदी का हिमाचल दौरा: कुल्लू दशहरा यात्रा, एम्स का उद्घाटन और जनसभा को करेंगे संबोधित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.