Move to Jagran APP

वित्तीय कंपनी ने लगाया पौने चार करोड़ का चूना

मऊ जिले में कोलकाता की फर्जी वित्तीय कंपनी ने क्षेत्र के दो सौ से अधिक नागरिकों से लगभग पौने चार करोड़ की राशि झटका है। यह राशि एवं ठगी के शिकार व्यक्तियों की संख्या इससे भी अधिक होने का अनुमान है। पुलिस ने कंपनी से जुड़े तीन अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने डाटा इंट्री आपरेटर कम मैनेजर एवं चपरासी को गिरफ्त में लेकर शुक्रवार को जेल भेजा है।

By Edited By: Published: Fri, 25 Apr 2014 08:35 PM (IST)Updated: Fri, 25 Apr 2014 08:35 PM (IST)
वित्तीय कंपनी ने लगाया पौने चार करोड़ का चूना

लखनऊ। मऊ जिले में कोलकाता की फर्जी वित्तीय कंपनी ने क्षेत्र के दो सौ से अधिक नागरिकों से लगभग पौने चार करोड़ की राशि झटका है। यह राशि एवं ठगी के शिकार व्यक्तियों की संख्या इससे भी अधिक होने का अनुमान है। पुलिस ने कंपनी से जुड़े तीन अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने डाटा इंट्री आपरेटर कम मैनेजर एवं चपरासी को गिरफ्त में लेकर शुक्रवार को जेल भेजा है।

loksabha election banner

कोलकाता की रामेल इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड नामक वित्तीय कंपनी ने नगर के याहिया मार्केट में 17 मई 2011 को कार्यालय खेला। आजमगढ़ के रौनापर एवं जीयनपुर सहित स्थानीय क्षेत्र के बेरोजगार युवा इसमें विभिन्न पदों पर नौकरी करने लगे। कंपनी ने 13 वर्ष में धन दस गुना करने का दावा करते हुए तमाम युवाओं को बतौर अभिकर्ता आकर्षक कमीशन पर जोड़ा। आवर्ती जमा पर प्रतिमाह आकर्षक ब्याज सहित अन्य तमाम आकर्षक योजनाओं के चलते तमाम नागरिकों ने मेहनत की कमाई अभिकर्ताओं को सौंप दी। जनवरी 13 से कंपनी ने हाथ समेटना प्रारंभ किया। स्थानीय कार्यालय में नियुक्त कर्मचारी ग्राहकों से प्रतिमाह मिलने वाली राशि से वेतन एवं कमीशन लेने लगे। हालांकि इस बीच कंपनी ने दो सौ से अधिक नागरिकों की लगभग पौने चार करोड़ रुपये कोलकाता के खाते में जमा करा लिया। कर्मचारी और ग्राहक दोनों ही मौन रहे। नया निवेश करने वालों की घटती संख्या के चलते कर्मचारियों ने मार्च 14 में ताला लगाया और चंपत हो गए। बुधवार की रात चोरी से कार्यालय से कंप्यूटर एवं अन्य फाइल सहित अन्य सामान निकालने के पूर्व ही डाटा इंट्री आपरेटर कम मैनेजर गावस्कर निवासी कईता थाना-जीयनपुर जिला आजमगढ़ और स्थानीय नगर के मदापुर समसपुर निवासी कंपनी का चपरासी जयराम पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

इसकी सूचना मिलते ही सीओ अशोक कुमार यादव ने शुक्रवार को दोनों से पूछताछ किया। उधर ठगी की शिकार तिलई खुर्द निवासिनी गायत्री देवी की तहरीर पर पुलिस ने इन दोनों सहित कंपनी के अधिकारी रहे आजमगढ़ जिले के रौना पर थाना के हाजीपुर निवासी रवींद्र के विरुद्ध ठगी की विभिन्न धारा में मुकदमा पंजीकृत किया है।

थाने के सामने निजी कंपनी का टूटा ताला, हड़कंप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.