नई दिल्ली। पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने दलितों में पैठ बनाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। वह अंबेडकर के जीवन से जुड़े पांच प्रमुख स्थलों को 'पंचतीर्थ' के तौर पर संरक्षित करने की तैयारी कर रही है।

राष्ट्रपति के अभिभाषण में इसकी घोषणा हो गई। राष्ट्रपति ने कहा कि अंबेडकर ने कहा था कि राजनीतिक लोकतंत्र के आधार में अगर सामाजिक लोकतंत्र नहीं होगा तो यह टिक नहीं सकता। उन्होंने कहा कि समावेश के साथ सामाजिक न्याय हमारे संविधान की प्रमुख विशेषता है और सरकार का फोकस भी गरीबों और पिछड़ों पर है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति उत्पीड़न रोकथाम कानून को उपयुक्त संशोधनों के जरिए मजबूत बना दिया गया है।

सरकार सामाजिक समावेश को बढ़ावा देने के लिए पूरे देश में अंबेडकर की 125वीं जयंती मना रही है। सरकार इससे पूर्व मानसून सत्र के शुरुआती दो दिनों तक संसद में संविधान और अंबेडकर की भूमिका पर चर्चा कर चुकी है।

प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने बी.आर. अंबेडकर मेमोरियल की आधारशिला रखेंगे। यह दिल्ली में अलीपुर रोड पर बनाया जा रहा है जहां अंबेडकर ने अंतिम सांस ली थी। 1.85 एकड़ के प्लॉट पर तीन मंजिला स्मारक बनेगा जिसके मध्य में एक गुंबद के नीचे संविधान रखा होगा। साथ ही अंबेडकर की जन्मभूमि मोहू , दीक्षाभूमि नागपुर और राजगृह तथा मुंबई से स्मृति चिन्ह लाकर इसमें रखे जाएंगे। अम्बेडकर पर एक पोर्टल भी तैयार किया गया है जिसमें हिन्दी, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, मलयालम, बंगाली, गुजराती और उड़िया सहित कई भारतीय भाषाओं में जानकारी होगी। प्रधानमंत्री संभवतः इसे अगले महीने लांच करेंगे। इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने नवंबर 2015 में लंदन में अम्बेडकर मेमोरियल का उद्घाटन किया था। अम्बेडकर 1921-22 में इसमें रहे थे। पीएम ने पिछले साल मुंबई में इन्दु मिल में अम्बेडकर स्मारक की आधारशिला रखी थी।

ध्यान रहे कि अगले साल पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव हैं। उत्तर प्रदेश भाजपा के लिए सबसे अहम है और पार्टी पिछड़ों और दलितों पर खास नजर रख रही है।

अंबेडकर के पंचतीर्थ
1. म्होः जन्म स्थान
2. नागपुर : दीक्षास्थान
3. इंदु मिल मुंबईः स्मारक
4. लंदनः स्मारक
5. दिल्लीः स्मारक

यहां होंगे दो साल के भीतर चुनाव
राज्य अनुसूचित जाति प्रतिशत में(2011 जनगणना के अनुसार)

  • उत्तर प्रदेश 20
  • उत्तराखंड 19
  • पंजाब 32
  • हिमाचल प्रदेश 25
  • पश्चिम बंगाल 23

Edited By: Sanjeev Tiwari