Move to Jagran APP

ईवीएम के बहानेबाजी पर भाजपा ने उड़ाई खिल्ली, केंद्रीय मंत्री गिरिराज बोले- विपक्ष जब भी हारता है EVM पर सवाल उठाता है

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मंगलवार को ईवीएम पर लगाए जा रहे आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि ईवीएम पर लगाए गए यह आरोप कोई नई बात नहीं है। विपक्ष चुनाव हारने के बाद ही ऐसे सवाल उठाता है। आखिर विपक्ष हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना विधानसभा की जीत पर सवाल क्यों नहीं उठाता है। जब वह जीतते हैं तब सब कुछ ठीक है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Tue, 05 Dec 2023 10:08 PM (IST)Updated: Tue, 05 Dec 2023 10:08 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ( फाइल फोटो )

नई दिल्ली, एएनआइ। सत्तारूढ़ भाजपा ने कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के ईवीएम हैक किए जाने के आरोप की धज्जियां उड़ाते हुए कहा कि विपक्ष चुनाव मैदान में जब भी हारता है, वह ईवीएम पर सवाल उठाने लगता है। अपनी कमियों को छिपाने के लिए पार्टी जानबूझकर दूसरों पर दोषारोपण करती हैं। इससे पहले, मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव हारने के एक दिन बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता और एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने ईवीएम राग छेड़ दिया।

loksabha election banner

उन्होंने आरोप लगाया कि चिप लगी कोई भी मशीन हैक की जा सकती है। इसलिए वह वर्ष 2003 से ईवीएम से मतदान कराने का विरोध करते आ रहे हैं। उनके सुर में सुर मिलाते हुए तृणमूल कांग्रेस, बसपा, भाकपा समेत कई विपक्षी दलों ने ईवीएम में गड़बड़ी किए जाने का आरोप लगाया है।

'ईवीएम पर लगाए गए यह आरोप कोई नई बात नहीं'

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मंगलवार को ईवीएम पर लगाए जा रहे आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि ईवीएम पर लगाए गए यह आरोप कोई नई बात नहीं है। विपक्ष चुनाव हारने के बाद ही ऐसे सवाल उठाता है। आखिर विपक्ष हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना विधानसभा की जीत पर सवाल क्यों नहीं उठाता है। जब वह जीतते हैं तब सब कुछ ठीक है। जब वह हारते हैं ईवीएम पर सवाल उठाने लगते हैं। सिंह ने कहा कि जनता उन्हें वोट क्यों नहीं करती यह जानने की कोशिश के बजाय वह ईवीएम पर निशाना साधते रहते हैं।

'अब विपक्ष को हार का कोई नया बहाना ढूंढना चाहिए'

भाजपा सांसद साध्वी निरंजन ज्योति ने भी कहा कि जब वह 2004 से 2014 तक सत्ता में थे, तब तो उन्होंने ईवीएम पर सवाल नहीं उठाए थे। लोजपा (रामविलास) के सांसद चिराग पासवान ने कहा कि विपक्ष तीन राज्यों के चुनाव नतीजों पर सवाल उठाकर अपनी तेलंगाना की जीत को भी फर्जी ठहरा रहा है। भाजपा नेता राजीव प्रताप रुडी ने कहा कि ईवीएम 18-19 सालों से है। अब विपक्ष को हार का कोई नया बहाना ढूंढना चाहिए। उन्होंने कहा कि क्या विपक्ष को जनता पर भरोसा नहीं है। भाजपा नेता व अभिनेता रविकिशन ने कहा कि सबको पता था कि वह ईवीएम को ही दोष देंगे।

'मैंने वर्ष 2003 से ही ईवीएम से वोटिंग का विरोध किया'

इससे पहले, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने सोमवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'चिप लगी किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है। मैंने वर्ष 2003 से ही ईवीएम से वोटिंग का विरोध किया है। क्या हम अपने भारतीय लोकतंत्र को प्रोफेशनल हैकर्स से नियंत्रित होने दे सकते हैं? यह एक मूलभूत सवाल है जिसे लेकर राजनीतिक दल चिंतित हैं। माननीय चुनाव आयोग और सुप्रीम कोर्ट क्या कृपया करके हमारे भारतीय लोकतंत्र को बचाएंगे।' दिग्विजय ने अपने आरोपों के समर्थन में एक्स पर एक थ्रेड भी जोड़ा जिसमें रवि नायर ने समझाया है कि ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) पूरी तरह से फूलप्रूफ नहीं हैं और यह लोकतंत्र के लिए सुरक्षित नहीं हैं।

'कुछ राज्यों में बहुत आश्चर्यजनक नतीजे आए'

कांग्रेस के प्रवक्ता गुरदीप सप्पल ने भी कहा कि पोस्टल बैलेट से कांग्रेस को अधिक वोट मिलते हैं। तृणमूल कांग्रेस के नेता सौगत राय ने कहा कि कुछ राज्यों में बहुत आश्चर्यजनक नतीजे आए हैं इससे ईवीएम के काम करने के तरीके पर शक होता है। बसपा सांसद दानिश अली ने कहा कि वह हमेशा से ईवीएम के खिलाफ हैं। भाकपा सांसद बिनोय विस्वाम ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है। ईवीएम से भरोसा उठता जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Rajasthan New CM: मुख्यमंत्री के नाम पर जयपुर से दिल्ली तक कसरत तेज, 2 दिन में हो सकती है नाम की घोषणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.