Move to Jagran APP

जिस चीन में मुस्लिमों का जनसंहार हो रहा है उसके तलवे चाट रहा पाकिस्तान: शाहनवाज हुसैन

सीमा पर चीन के असंवेदनशील रवैये के बीच भाजपा ने चीन के झिंजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों के साथ हो रहे अत्याचार को लेकर चिंता जताई है।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 08:07 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 08:11 PM (IST)
जिस चीन में मुस्लिमों का जनसंहार हो रहा है उसके तलवे चाट रहा पाकिस्तान: शाहनवाज हुसैन
जिस चीन में मुस्लिमों का जनसंहार हो रहा है उसके तलवे चाट रहा पाकिस्तान: शाहनवाज हुसैन

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। सीमा पर चीन के असंवेदनशील रवैये के बीच भाजपा ने चीन के झिंजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों के साथ हो रहे अत्याचार को लेकर चिंता जताई है। भाजपा के वरिष्ठ प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने इसे 21वीं सदी का सबसे बड़ा नरसंहार बताते हुए इसपर चुप्पी को लेकर पूरी दुनिया और खासकर मुस्लिम देशों के संगठन को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा, 'हिटलर के नाजी कैंपों की तरह ही चीन में उइगर मुसलमानों को कैंपों में कैद कर प्रताडि़त किया जा रहा है। फिर भी पाकिस्तान चीन के तलवे चाट रहा है और दुर्भाग्य से इस्लामिक देश चुप हैं।'

loksabha election banner

सैटेलाइट से ली गई उत्पीड़न कैंपों की 50 तस्वीरों का हवाला देते हुए शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इनसे इस बात की पुष्टि होती है कि चीन सेना के अधीन चलाए जा रहे इन कैंपों में 10 लाख से अधिक उइगर मुस्लिमों को कैद किया गया है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, चीन इन डीरैडिकैलाइजेशन कैंप को शिक्षा शिविर बताकर भ्रमित कर रहा है। सच्चाई यह है कि इन कैपों में मुसलमानों को इस्लामिक रीति-रिवाज और संस्कृति से दूर कर उन्हें चीन की हान बहुल संस्कृति में तब्दील करने के लिए विशेष प्रति है। इसके लिए मुस्लिम महिलाओं की शादी जबरन हान युवकों से कराने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है।

शाहनवाज ने कहा कि उइगर की मुस्लिम पहचान को खत्म करने की कोशिश किस तरह हो रही है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अप्रैल 2017 में झिंजियांग में मोहम्मद, इमाम, सद्दाम, इस्लाम जैसे 29 मुस्लिम नाम रखने पर रोक लगा दी गई। इसके ठीक पहले मार्च 2017 में मुसलमानों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनकर और दाढ़ी बढ़ाकर जाने को प्रतिबंधित कर दिया गया और इसका उल्लंघन करने वालों को उत्पीड़न कैंपों में डाला जाने लगा।

भाजपा नेता ने अत्याचार की तुलना हिटलर के नाजी कैंपों से करते हुए इस बात पर हैरानी जताई कि 21वीं शताब्दी में हो रहे इस अमानवीय व्यवहार पर पूरी दुनिया चुप है। पाकिस्तान को भी उन्होंने कठघरे में खड़ा किया और कहा कि मुस्लिमों की इस दशा के बावजूद पाकिस्तान चीन का पिछलग्गू बना बैठा है। उन्होंने कहा कि यह वक्त है पूरा विश्व इस अत्याचार के खिलाफ बोले। उन्होंने दावा किया कि मुस्लिमों के लिए सबसे अच्छा देश भारत है और सबसे अच्छा दोस्त नरेंद्र मोदी। देश में कोई एक छोटी-सी घटना होती है, तो कुछ लोग हंगामा खड़ा कर देते हैं लेकिन चीन पर चुप्पी समझ से परे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.