नई दिल्ली, एएनआइ। आज बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में मतदान का तीसरा और अंतिम चरण है। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने मतदाताओं से लोकतंत्र के पवित्र त्योहार में भाग लेने और नया मतदान रिकॉर्ड बनाने का आग्रह किया है। बिहार में तीसरे और अंतिम चरण में 16 जिलों की 78 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे मतदान हो रहा है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए एहतियाती कदम उठाए गए हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।'

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने युवाओं से बिहार में विकास और सुशासन के लिए मतदान करने का आग्रह किया है। शाह ने ट्वीट किया, 'बिहार में तीसरे व अंतिम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि आप अपने मत अधिकार का उपयोग कर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। विशेषकर युवाओं से आवाहन करता हूं कि बिहार में विकास और सुशासन को बनाए रखने के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें।

बता दें कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने सबसे अधिक 46 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। इसके बाद चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी ने 42, जनता दल (यूनाइटेड) ने 37, भारतीय जनता पार्टी ने 35, और कांग्रेस ने 25 उम्मीदवार मैदान में हैं। एनडीए और महागठबंधन के अलावा तीसरे मोर्चे में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी), बीएसपी, एआईएमआईएम और कुछ अन्य दल भी चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं।

तीसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में विकासशील इन्सान पार्टी (वीआईपी) के अध्यक्ष मुकेश साहनी, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव की बेटी सुभाषिनी शामिल हैं। जेडी-यू के आठ मंत्री चुनावी मैदान में हैं। सुपौल से बिजेंद्र प्रसाद यादव, बहादुरपुर से मदन सहनी, कल्याणपुर से महेश्वर हजारी, आलमनगर से नरेंद्र नारायण यादव, सिंघेश्वर से रमेश ऋषिदेव, सिकता से खुर्शीद उर्फ ​​फिरोज अहमद, रूपौली से सीमा भारती और लौकहा से लक्ष्मेश्वर राय शामिल हैं।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप