Move to Jagran APP

ITR वाला जो SMS आपको आया है, कहीं उससे आप ठगी का शिकार न बन जाएं

साइबर ठग आयकर विभाग के जरिए लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए तैयार हो गए हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 12:15 PM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 01:09 PM (IST)
ITR वाला जो SMS आपको आया है, कहीं उससे आप ठगी का शिकार न बन जाएं
ITR वाला जो SMS आपको आया है, कहीं उससे आप ठगी का शिकार न बन जाएं

नई दिल्ली, जेएनएन। देशभर में रोजाना ऑनलाइन ठगी के कई मामले सामने आते हैं। हजारों-लाखों लोग अपनी जरा सी लापरवाही के चलते ठगी के शिकार हो जाते हैं। साइबर ठग फोन कॉल, ऑनलाइन या फिर एसएमएस के जरिए लोगों को चूना लगाते हैं। हाल ही में आयकर विभाग की फर्जी साइट बनाकर कई लोगों से धोखाधड़ी की गई थी। हालांकि, पुलिस ने तेजी दिखाते हुए आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था।

loksabha election banner

लेकिन, फिर भी साइबर ठग आयकर विभाग के जरिए लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए तैयार हो गए हैं। दरअसल, साइबर ठग मोबाइल पर एसएमएस भेज फर्जी जानकारी दे रहे हैं। मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया जा रहा है जिसमें लोगों से बैंक डिटेल भरने को कहा जाता है। इस फर्जी इनकम टैक्स के एसएमएस के झांसे में अब तक कई लोग आ चुके हैं।

क्या है मैसेज में
बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 31 से जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई है। साइबर ठग आयकर विभाग की आड़ में लोगों को फर्जी मैसेज भेजे जा रहे हैं। इस मैसेज में लिखा होता है कि आपका इनकम टैक्ट रिफंड अमाउंट आपके बैंक में जल्द डाल दिया जाएगा। इस मैसेज के अंत में एक यूआरएल भी होता है और इस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। यूआरएल पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी बैंक डिटेल भरने के लिए कहा जाता है। लेकिन, बैंक डिटेल भरने पर आप अपनी जमा पूंजी गंवा सकते हैं।

मैसेज मिलने पर क्या करें
दरअसल, आयकर विभाग कभी भी किसी को अकाउंट वेरिफिकेशन के नाम पर मैसेज नहीं भेजता है। अगर आपके फोन में भी ऐसा फर्जी मैसेज आता है तो इस पर क्लिक ना करें। बल्कि, इसकी शिकायत साइबर क्राइम डिपार्टमेंट से करें।

मैसेज भेजकर पहले भी हुआ फर्जीवाड़ा
आयकर विभाग के नाम पर ठगी का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के नाम पर भी चूना लगाने का मामला सामने आया था। इस मैसेज में कुछ डिटेल भरकर रुपये जीतने का दावा किया जाता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.