Move to Jagran APP

Bengaluru Floods: कर्नाटक सरकार ने किया राहत पैकेज का एलान, बेंगलुरू में बाढ़ से निपटने के लिए जारी किए 300 करोड़ रुपये

Bengaluru Floods कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरू में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए 300 करोड़ रुपये जारी करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने खुद इस बात की जानकारी दी है। बता दें कि लगातार हुई बारिश से बेंगलुरू जलमग्न हो गया है।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Tue, 06 Sep 2022 08:41 AM (IST)Updated: Tue, 06 Sep 2022 08:41 AM (IST)
Bengaluru Floods: कर्नाटक सरकार ने किया राहत पैकेज का एलान (फोटो एपी)

बेंगलुरु, एजेंसी। Bengaluru Floods- कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरू में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के बीच बड़ा एलान किया है। सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि सरकार ने शहर में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए 300 करोड़ रुपये के राहत पैकेज जारी करने का फैसला किया है।

loksabha election banner

300 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का एलान

दरअसल, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरू के हालात को देखते हुए वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। जिसमें उन्होंने राज्य में बारिश और बाढ़ की स्थिति विशेष रूप से राजधानी बेंगलुरू में हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली। इस दौरान सीएम ने 300 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का एलान किया।

पूरे राज्य के लिए 600 करोड़ रूपये होंगे जारी

इसके अलावा राज्य सरकार ने राज्य भर में बारिश और बाढ़ की स्थिति के प्रबंधन के लिए 600 करोड़ रुपये जारी करने का फैसला किया है। सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि सड़कों, बिजली के खंभे, ट्रांसफार्मर, स्कूल आदि जैसे क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे को बहाल करने के लिए अकेले बेंगलुरु के लिए 300 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

क्या बोले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने यह भी बताया कि विभिन्न जिलों के उपायुक्तों के पास पहले से ही 664 करोड़ रुपये उपलब्ध हैं, जबकि बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए अलग से ​​500 करोड़ रुपये पहले ही स्वीकृत किए जा चुके हैं। सीएम बोम्मई ने आगे कहा कि बेंगलुरू में नालियों के निर्माण के लिए कुल 1,500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। शहर में पानी के घटने के बाद से ये निर्माण काम शुरू हो जाएगा।

SDRF के लिए जारी किए जाएंगे 9.50 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की एक और कंपनी विशेष रूप से बेंगलुरु के लिए रखने का निर्णय लिया गया है और उनके लिए नावों और अन्य उपकरणों के लिए 9.50 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर आने वाले दिनों में एसडीआरएफ की दो और कंपनियां स्थापित की जाएंगी।

बेंगलुरू में हुई सामान्य से अधिक बारिश

बता दें कि 1 से 5 सितंबर तक बेंगलुरू के कुछ हिस्सों में सामान्य से 150 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है, जबकि महादेवपुरा, बोम्मनहल्ली और केआर पुरम क्षेत्रों में सामान्य से 307 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। जिससे बेंगलुरू में जलभराव की समस्या देखने को मिली है। इसके कारण शहर की ट्रैफिक-व्यवस्था भी पूरी तरह ठप पड़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.