Move to Jagran APP

Bengaluru Chennai Expressway: अगले साल मार्च तक तैयार हो जाएगा बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे: नितिन गडकरी

17000 करोड़ रुपये की लागत से नई ग्रीनफील्ड परियोजना बेंगलुरु से चेन्नई एक्सप्रेसवे मार्च 2024 तक तैयार हो जाएगी। इसकी जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को दी। उन्होंने कहा कि यह परियोजना यात्रा के समय को बचाने में मदद करेगी।

By AgencyEdited By: Versha SinghPublished: Thu, 05 Jan 2023 03:27 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jan 2023 03:27 PM (IST)
Bengaluru Chennai Expressway: अगले साल मार्च तक तैयार हो जाएगा बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे: नितिन गडकरी
अगले साल मार्च तक तैयार हो जाएगा बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे

बेंगलुरु, एजेंसी। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि 17,000 करोड़ रुपये की लागत से नई ग्रीनफील्ड परियोजना- बेंगलुरु से चेन्नई एक्सप्रेसवे मार्च 2024 तक तैयार हो जाएगी।

loksabha election banner

गडकरी ने शहर के बाहरी इलाके में होसकोटे के पास वडगनहल्ली में परियोजना का निरीक्षण करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि 285.3 किलोमीटर चार लेन की परियोजना यात्रा के समय को बचाने में मदद करेगी।

मंत्री ने कहा कि इससे प्रमुख शहरों और भीड़भाड़ वाले इलाकों से गुजरने में देरी से बचने में भी मदद मिलेगी। गडकरी ने कहा, कर्नाटक में 71.7 किलोमीटर की इस भारतमाला परियोजना पर 5,069 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

उन्होंने कहा, इस सड़क को बनाने से हम रसद लागत कम कर देंगे। पहले से ही 231 किमी का निर्माण चल रहा है। मार्च, 2024 तक हम इस परियोजना को पूरा करना चाहते हैं।

गडकरी ने कहा कि इस परियोजना में एक वन भूमि शामिल है जिसके बारे में उन्होंने सभी मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से बात की है। उन्होंने यह भी कहा कि इस खंड पर एक अमृत महोत्सव पक्षी अभयारण्य और एक अमृत सरोवर भी बनेगा।

मैसूरु-बेंगलुरु हाईवे को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह अगले महीने तक बनकर तैयार हो जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। एक बार परियोजना पूरी हो जाने पर यात्रा का समय एक घंटा, 10 मिनट कम हो जाएगा।

गडकरी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) भी जल संरक्षण के हिस्से के रूप में झीलों को गहरा करने का काम करेगा। उन्होंने बताया कि भूमि का उच्च मूल्य होने के कारण एनएचएआई के सामने भूमि अधिग्रहण एक बड़ी चुनौती है।

बेंगलुरु में यातायात की भीड़ और प्रदूषण को कम करने के लिए, गडकरी ने इन राजमार्गों के साथ सैटेलाइट टाउनशिप की सिफारिश की। उनके अनुसार, NHAI कर्नाटक में दो लाख करोड़ रुपये की 8,005 किलोमीटर लंबी परियोजनाओं पर काम कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.