Move to Jagran APP

एयरपोर्ट पर सामान के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार, 30 मिनट के अंदर होगी डिलीवरी; BCAS का इन एयरलाइंस को निर्देश

एयरपोर्ट पर विमान की लैंडिंग के बाद सामान के लिए अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने एयरलाइन कंपनियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि यात्रियों का सारा सामान एयरपोर्ट पर विमान की लैंडिंग के 30 मिनट के भीतर पहुंच जाएं। बीसीएएस ने एयरलाइंस से सामान की समय पर डिलिवरी सुनिश्चित करने के लिए 26 फरवरी तक आवश्यक उपाय लागू करने को कहा है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaPublished: Sun, 18 Feb 2024 06:48 PM (IST)Updated: Sun, 18 Feb 2024 06:48 PM (IST)
एयरपोर्ट पर सामान के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार (फाइल फोटो)

एजेंसी, नई दिल्ली। अगर एयरपोर्ट पर सामान की समय पर डिलीवरी नहीं होने से आप परेशान हैं तो आपकी चिंता जल्द ही दूर हो जाएगी, क्योंकि नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने एयरलाइन कंपनियों को सामान प्रबंधन प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

बीसीएएस ने 16 फरवरी, 2024 को सात एयरलाइंस - एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा एयर, स्पाइसजेट, विस्तारा, एयर इंडिया एक्स कनेक्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस को पत्र जारी कर समय पर सामान की डिलीवरी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: 80 वर्षीय बुजुर्ग को व्हीलचेयर नहीं मिलने पर मौत मामले में DGCA सख्त, एयर इंडिया को भेजा कारण बताओ नोटिस

BCAS का निर्देश

बता दें कि नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के निर्देशों के तहत बीसीएएस जनवरी, 2024 से छह प्रमुख एयरपोर्ट्स के 'बेल्ट' पर सामान के डिलीवरी की निगरानी कर रहा है। इस दौरान सभी एयरलाइनों के प्रदर्शन की साप्ताहिक आधार पर निगरानी की जा रही है। आदेश के मुताबिक, विमान का इंजन बंद होने के 10 मिनट के अंदर पहला बैग बैगेज (यात्री सामान) बेल्ट पर पहुंचना चाहिए और आखिरी बैग 30 मिनट के भीतर पहुंचना चाहिए।

बीसीएएस ने यह निर्देश सोशल मीडिया और अन्य विंडो के माध्यम से मिलने वाली शिकायतों के बाद जारी किया। रविवार को जारी बयान में कहा गया है कि बीसीएएस ने एयरलाइंस से सामान की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए 26 फरवरी तक आवश्यक उपाय लागू करने को कहा है।

यह भी पढ़ें: विमानों पर मौसम की मार, कई फ्लाइट्स घंटों पहुंची लेट तो कुछ उड़ानें प्रभावित; यात्री परेशान

एयरलाइंस को परिचालन, प्रबंधन और आपूर्ति करार (OMDA) के तहत सेवा की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए यात्रियों का सामान उड़ान की लैंडिंग के आधे घंटे के अंदर देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.