Move to Jagran APP

भारत में बीबीसी पंजाबी न्यूज के ट्विटर अकाउंट पर लगी रोक, कारण साफ नहीं

भारत में बीबीसी पंजाबी न्यूज के ट्विटर अकाउंट पर रोक लगा दी गई है। ट्विटर की इस कार्रवाई के पीछे की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है। यह अमृतपाल सिंह की तलाश के बीच आया है ।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarTue, 28 Mar 2023 01:20 PM (IST)
भारत में बीबीसी पंजाबी न्यूज के ट्विटर अकाउंट पर लगी रोक, कारण साफ नहीं
भारत में बीसीसी न्यूज के ट्विटर अकाउंट पर रोक लगाई गई

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पंजाबी भाषा के प्रमुख समाचार स्रोतों में से एक बीबीसी पंजाबी न्यूज के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को रोक दिया गया है। अब यह खाता भारत में स्थित यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है।

कार्रवाई की वजह का नहीं हो सका खुलासा

ट्विटर हैंडल पर प्रदर्शित एक संदेश में कहा गया है कि खाते को 'कानूनी मांग के जवाब में' हटा दिया गया है। ट्विटर की इस कार्रवाई के पीछे की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है। यह स्वयंभू सिख उपदेशक और खालिस्तान विचारक अमृतपाल सिंह की तलाश के बीच आया है ।

पिछले हफ्ते, पंजाब के कई पत्रकारों और सिख समुदाय के प्रमुख सदस्यों के ट्विटर खातों को पुलिस की कार्रवाई के बीच भारत में रोक दिया गया था।

अमृतपाल सिंह के कई समर्थक गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने हाल ही में एक बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू की है, जिसमें कट्टरपंथी संगठन वारिस पंजाब दी के प्रमुख अमृतपाल सिंह के कई समर्थकों को गिरफ्तार किया गया। अमृतपाल पुलिस की पकड़ से बचने में कामयाब हो गया और फरार है ।

संगठन पर कार्रवाई अमृतपाल और उनके समर्थकों द्वारा गिरफ्तार सहयोगी की रिहाई के लिए अमृतसर के पास अजनाला पुलिस स्टेशन पर धावा बोलने के हफ्तों बाद शुरू हुई है। इस प्रकरण ने पाकिस्तान की सीमा से लगे राज्य में खालिस्तानी उग्रवाद की वापसी की संभावना को लेकर आशंका जताई।

भारत ने नेपाल सरकार को लिखा पत्र

भारत ने नेपाल सरकार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि यदि अमृतपाल भारतीय पासपोर्ट या अन्य नकली पासपोर्ट का उपयोग करके नेपाल से भागने का प्रयास करता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए। वारिस पंजाब दी का प्रमुख 18 मार्च को पंजाब पुलिस को गच्चा देकर फरार होने में कामयाब रहा।

भारतीय दूतावास ने नेपाल सरकार को लिखे पत्र में कहा कि अमृतपाल सिंह के पास अलग-अलग पहचान वाले कई पासपोर्ट हैं। यदि वह भारतीय पासपोर्ट या किसी अन्य फर्जी पासपोर्ट का उपयोग करके नेपाल से भागने का प्रयास करता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए।