नई दिल्ली,एजेंसी। Bank union strike देश के चार अलग-अलग बैंक ऑफिसर्स की ट्रेड यूनियन ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। उन्होंने एलान किया है कि वह 25 सितंबर की मध्य रात्रि से लेकर 27 सितंबर की मध्य रात्रि तक हड़ताल करेंगे। साथ ही कहा है कि अगर सरकार उनकी मांग नहीं मानती है तो वह नवंबर के दूसरे हफ्ते से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे। अगर हड़ताल होती है तो आम लोगों को इसका सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

क्यों लिया गया ये फैसला
दरअसल, मोदी सरकार द्वारा देश के 10 सरकारी बैंकों का विलय कर चार बैंक बनाए जाने के फैसले के विरोध में ऑफिसर्स ट्रेड यूनियन ने हड़ताल का एलान किया है। बैंक ऑफिसर्स की चार यूनियन ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन, इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिस द्वारा ये घोषणा की गई है। 

निपटा लें अपने सारे काम 
यदि बैंक सही में हड़ताल पर चले जाते हैं तो ग्राहकों को काफी दिक्कत हो सकती हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप पहले ही अपने सारे काम निपटा लें। 

ये मांग भी कर रहे यूनियन 
बैंकों के विलय के विरोध के अलावा बैंक यूनियनों की मांग है कि सरकार हफ्ते के छह दिन के बजाए पांच दिन ही बैंकों में कामकाज की अमुमति दें। साथ ही कैश ट्रांजेक्शन का समय घटाने, आरबीआई के नियमों के अनुसार पेंशन करने, बैंकों में भर्ती. एनपीसी को खत्म करना, ग्राहकों के लिए सर्विस चार्ज में कमी और सैलरी में बदलाव शामिल हैं। 

विलय के बाद ये होगा बड़ा सरकारी बैंक 
बता दें कि 30 अगस्त को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक में कुछ दूसरे सरकारी बैंकों का विलय कर चार बड़े बैंक बना दिए जाएंगे। पीएनबी में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का, केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक का, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का और इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक का विलय किया जाएगा। जैसे ही ये विलय हो जाएगा उसके बाद पीएनबी देश का दूसरा और केनरा बैंक चौथा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन जाएगा।

ये भी पढ़ें : Provident Fund Withdrawal: जानें कब और कैसे ऑनलाइन निकाल सकते हैं PF का पैसा

Posted By: Ayushi Tyagi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस