शिलांग, प्रेट्र। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने कहा कि भारत में घुसपैठ करने वाले कुछ बांग्लादेशी नागरिक असम में एनआरसी लागू होने के बाद से अपने देश लौट रहे हैं। मेघालय फ्रंटियर के बीएसएफ महानिरीक्षक कुलदीप सैनी ने कहा कि बांग्लादेश की आर्थिक स्थिति में सुधार भी नागरिकों की वापसी का कारण है।

पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों के लोगों में इस बात का डर है कि सीएए लागू होने के बाद बांग्लादेशी नागरिक भारत में प्रवेश कर सकते हैं। इस कानून में पड़ोसी देश के गैर मुस्लिमों को नागरिकता देने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि संकेत मिले हैं जिसके आधार पर हमारा अनुमान है कि भारत में घुसपैठ करने वाले बांग्लादेश के नागरिक अपने देश में लौट रहे हैं और वहां पकड़े भी जा रहे हैं। इस बात के भी संकेत है कि पिछले कुछ महीनों से ऐसा हो रहा है। हमने बांग्लादेश की मीडिया की रिपोर्ट देखी है। मीडिया ने बार्डर गार्ड बांग्लादेश के महानिदेशक के हवाले से इस तरह की गतिविधि की खबर दी है।

विस्तार से जानकारी देते हुए बीएसएफ आइजी ने कहा कि संभव है कि भारत के अन्य हिस्सों में रहने वाले बांग्लादेशी असम और त्रिपुरा से लौट रहे हों। इन दोनों राज्यों से जातीय समरूपता के कारण वे लोग ऐसा कर रहे हैं।

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस