Move to Jagran APP

एटीएम से हुई पैसों की बरसात, 3500 मांगने पर ATM ने दिए 70 हजार

राजस्थान के टोंक में एक एटीएम से हो रही धनवर्षा से कई लोगों को लाभ हुआ है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 12:04 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 08:50 PM (IST)
एटीएम से हुई पैसों की बरसात, 3500 मांगने पर ATM ने दिए 70 हजार
एटीएम से हुई पैसों की बरसात, 3500 मांगने पर ATM ने दिए 70 हजार

जयपुर (जेएनएन)। राजस्थान के टोंक में एक एटीएम मशीन से पैसों की ऐसी बरसात हुई कि पैसे निकालने वाले ग्राहक भी चकित हो गए। टोंक निवासी जितेश दिवाकर जब एटीएम पर गए तो उन्हें भी नहीं पता था कि यहां पैसों की बरसात होने वाली है। दिवाकर ने एटीएम से 3500 रुपये निकालने के लिए एन्ट्री की लेकिन जब हाथ में कैश आया तो उन्हें 70000 हजार रुपये मिले।

loksabha election banner

घटना मंगलवार शाम की है। टोंक राजस्थान की राजधानी जयपुर से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां दिवाकर की तरह कई और भी लोग थे जिन्हें इस खराब एटीएम ने पैसों की बारिश कर धनवान बना दिया।

यह भी पढ़ें: ATM से कैश निकालने की लिमिट बढ़ी, बिहार बोला 'थैंक्यू मोदी'

दिवाकर ही वह एकमात्र शख्स थे जिन्होंने बैंक ऑफ बडौदा को इस एटीएम में आई खराबी की जानकारी दी, जबकि दिवाकर से पहले कई लोग अपने को भाग्यशाली मानते हुए एक्सट्रा कैश लेकर घर चले गए। एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए दिवाकर ने बताया, "मैंने तुरंत ही अपने पापा को कॉल किया जो मेरे अंकल के साथ वहां पहुंचे और बैंक मैनेजर को सूचित किया।"

कलेक्टर ऑफिस के नजदीक स्थित इस एटीएम को बंद करने तक इसमें से 6.76 लाख रुपये निकल चुके थे। करीब 10 लोग दिवाकर से पहले एटीएम की खराबी का फायदा उठाकर एक्स्ट्रा कैश लेकर जा चुके थे। टोंक स्थित बैंक के चीफ मैनेजर हरीशंकर मीणा ने बताया कि 2000 रुपये का नोट एटीएम मशीन के 100 रुपये वाले स्लॉट में रखा गया था जिस कारण ऐसी समस्या उत्पन्न हुई। मीणा ने बताया कि उन्होंने इस बारे में उन लोगों के खिलाफ पुलिस में एक दर्ज करायी है जिन्होंने इस दौरान कैश निकाला और उनका पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

कैश की कमी के चलते ग्रामीणों ने किया हंगामा, देखें तस्वीरें

उन्होंने कहा, "तकनीकी रुप से देखा जाए तो 100 रुपये वाले कैसेट में 2000 रुपये का नोट लोड नहीं किया जा सकता है क्योंकि सेंसर इसे स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए हमने इस मामले में तकनीकी विशेषज्ञों से मदद मांगी है और वे इस मामले की जांच करेंगे।"

उन्होंने बताया, "इनमें से केवल एक ही आदमी ने हमसे संपर्क किया है और मामले से अवगत कराया है। हमने एटीएम मशीन का रिकॉर्ड मगा लिया है जिससे हमें यह पता चल जाएगा कि इन 2 घंटों में किन-किन लोगों ने पैसा निकाला है। पता लगने के बाद हम लोगों से संपर्क करेंगे और पैसा वापस करने को कहेंगे।" वहीं एक स्थानीय दुकानदार ने बताया कि एटीएम से पैसा निकालने के बाद अचानक ही बहुत खुश नजर आ रहे थे।

यह भी पढ़ें: एटीएम पिन व अन्य जानकारी चुराता युवक धरा

आपको बता दें कि नवंबर 2016 में हुई नोटबंदी के बाद देश के विभिन्न भागों में 2 हजार के नोट के लिए तमाम एटीएम मशीनों को रिकैलिब्रेट किया गया था। हालांकि देश के कई हिस्सों के एटीएम में पिछले दो महीनों के दौरान खराबी भी आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.