Move to Jagran APP

दो साल और जारी रहेगी अटल भूजल योजना, 8220 ग्राम पंचायतों को होगा फायदा

योजना पहले 2025 तक ही चलनी थी जिसे अब कोविड के कारण विस्तार दिया गया है। सात राज्यों की 8220 ग्राम पंचायतों को इससे फायदा होगा। योजना की राष्ट्रीय संचालन समिति की बैठक में राज्यों को कई अहम सलाह दी गई।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaPublished: Sat, 27 May 2023 07:43 AM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 07:43 AM (IST)
Atal Bhujal Yojana अटल भूजल योजना 2025 के बाद भी जारी रहेगी।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सात राज्यों में पानी की कमी का सामना कर रहीं 8220 ग्राम पंचायतों में चलाई जा रही अटल भूजल योजना 2025 के बाद भी अगले दो साल तक जारी रहेगी। योजना की राष्ट्रीय संचालन समिति की चौथी बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया।

7 राज्यों में चल रही है योजना

अटल भूजल योजना गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के 80 जिलों में चलाई जा रही है। जल संसाधन विभाग के सचिव पंकज कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस योजना की समग्र प्रगति की समीक्षा की गई और राज्यों से जल सुरक्षा योजना के तहत दिए गए सुझावों को तेजी से लागू करने के लिए कहा गया।

राज्यों को दी गई ये सलाह

  • सचिव ने आगे कहा कि राज्यों को पानी के इस्तेमाल की दक्षता बढ़ाने के लिए नई तकनीक को अपनाना होगा।
  • राज्यों से कहा गया है कि वे पेयजल के स्त्रोतों की पहचान करें और उनके स्थायित्व को लेकर अध्ययन करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि अटल जल योजना के तहत उन्हें कैसे सहायता दी जा सकती है।
  • समिति की बैठक के बाद भूजल के बेहतर प्रबंधन को लेकर राज्यों ने अपने अच्छे तौर-तरीके प्रस्तुत किए।

दो साल का मिला है विस्तार

इस योजना के तहत सात राज्यों में जल की कमी दूर करने के लिए लोगों के व्यवहार में परिवर्तन पर जोर दिया गया है। योजना 2020 से 2025 तक चलनी थी, लेकिन कोविड के कारण काम प्रभावित हुआ, जिसके चलते इसे दो साल का विस्तार दिया गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.