Move to Jagran APP

विधानसभा उपचुनावों में भाजपा का डंका, अरुणाचल और यूपी में मिली जीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों राज्यों में पार्टी की इस जीत पर खुशी व्यक्त की है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sun, 24 Dec 2017 09:40 PM (IST)Updated: Sun, 24 Dec 2017 09:40 PM (IST)
विधानसभा उपचुनावों में भाजपा का डंका, अरुणाचल और यूपी में मिली जीत

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के बाद विधानसभा उपचुनावों में भी भाजपा का डंका बजा है। पार्टी ने अरुणाचल प्रदेश में हुए उपचुनाव में दोनों सीटें कांग्रेस से छीन ली हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में कानपुर देहात जिले की सिकंदरा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों राज्यों में पार्टी की इस जीत पर खुशी व्यक्त की है।

loksabha election banner

अरुणाचल प्रदेश की पक्के-केसांग सीट पर भाजपा प्रत्याशी बीआर वाघे ने अपने एक मात्र प्रतिद्वंद्वी पूर्व उपमुख्यमंत्री व कांग्रेस प्रत्याशी कामेंग दोलो को 475 मतों से हराया। वाघे को 3,517 और दोलो को 3,042 मत हासिल हुए। जबकि लिकाबाली सीट पर भाजपा प्रत्याशी करदो निग्योर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल के गुमके रिबा को 305 मतों से पराजित किया। निग्योर को 3,461 मत और रिबा को 3,156 मत प्राप्त हुए। गुवाहाटी हाई कोर्ट द्वारा पक्के-केसांग सीट से दोलो के निर्वाचन को अमान्य घोषित कर दिए जाने के कारण यहां उपचुनाव कराना पड़ा। जबकि, लिकाबाली सीट तत्कालीन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जोमदे केना के निधन के कारण रिक्त हुई थी।

खांडू बोले, पार्टी को क्रिसमस का तोहफा है यह जीत

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि उपचुनावों में यह जीत पार्टी को क्रिसमस का तोहफा है। दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लोगों ने दिखा दिया है कि वे सुशासन और विकास के साथ हैं।

सिकंदरा से अजीत सिंह पाल जीते

कानपुर देहात की सिकंदरा विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी अजीत पाल सिंह ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की सीमा सचान को 11 हजार से ज्यादा मतों से हराया। यह सीट भाजपा विधायक एवं अजीत पाल के पिता मथुरा प्रसाद पाल के निधन की वजह से रिक्त हुई थी।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी जीती

पश्चिम बंगाल में पश्चिम मेदिनीपुर जिले की सबंग विधानसभा सीट पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी गीता रानी भुइयां ने अपनी निकटतम माकपा प्रतिद्वंदी रीता मंडल को 64 हजार से ज्यादा मतों के अंतर से हराया। यह सीट से गीता रानी के पति एवं सांसद मानस भुइयां के इस्तीफे की वजह से रिक्त हुई थी।

जयललिता की सीट पर शशिकला के भतीजे दिनाकरन जीते

तमिलनाडु की बहुचर्चित विधानसभा सीट राधाकृष्णन नगर (आरके नगर) पर हुए उपचुनाव में शशिकला के भतीजे और निर्दलीय उम्मीदवार टीटीवी दिनाकरन ने शानदार जीत हासिल की है। उन्होंने अन्नाद्रमुक प्रत्याशी मधुसूदनन को 40,707 मतों के अंतर से हराया। यह नतीजा पन्नीरसेल्वम-पलानीस्वामी गुट के लिए बड़ा झटका है। करीब दो दशक के इतिहास में पहली बार है जब सत्तारूढ़ पार्टी को आरके नगर सीट गंवानी पड़ी है। इसी सीट से तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता (अम्मा) चुनाव लड़ती थीं। दिनाकरन ने दावा किया कि वही 'अम्मा' के असली वारिस हैं और वर्तमान राज्य सरकार तीन महीने में गिर जाएगी। उपचुनाव के नतीजे से पता चलता है कि लोग परिवर्तन चाहते हैं। उन्होंने कहा, 'मैं निर्दलीय के रूप में जरूर चुनाव मैदान में था, लेकिन अन्नाद्रमुक कार्यकर्ता मेरे साथ रहे।'

यह भी पढ़ेंः इस राज्य में पांचवीं से आठवीं तक 30 फीसदी बच्चियां छोड़ देती हैं स्कूल

यह भी पढ़ेंः हाईटेक होंगी देश की एक हजार से अधिक मंडियां, इन सुविधाओं से होंगी लैस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.