Move to Jagran APP

Mizoram: असम राइफल्स की बड़ी कार्रवाई, 48 बैग पोस्ता दाना और बड़ी मात्रा में अवैध सुपारी को किया जब्त

असम राइफल्स जिसे पूर्वोत्तर के प्रहरी के रूप में जाना जाता है ने अवैध तस्करी के खिलाफ अपना प्रयास जारी रखा है। इसी कड़ी में उसने मिजोरम में तस्करी के सरगनाओं को पकड़ने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना कर दिया है। शुक्रवार को उसने एक संयुक्त अभियान में 48 बैग पोस्ता दाना और 100 बैग अवैध सुपारी को जब्त किया।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sat, 22 Jul 2023 04:03 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2023 04:03 PM (IST)
मिजोरम में असम राइफल्स ने 48 बैग पोस्ता दाना और 100 बैग अवैध सुपारी जब्त की

चम्फाई (मिजोरम), एएनआई। असम राइफल्स (पूर्व) के महानिरीक्षक के तत्वावधान में मिजोरम रेंज की सेरछिप बटालियन (Serchhip Battalion of Mizoram range) ने चम्फाई में दो अलग-अलग अभियानों में 48 बैग पोस्ता बीज (Poppy Seeds) और 100 बैग अवैध सुपारी (Areca Nuts) जब्त की। यह जब्ती शुक्रवार को चम्फाई में दो स्थानों पर की गई। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

loksabha election banner

48 बैग पोस्ता दाना और 100 बैग अवैध सुपारी जब्त

अधिकारियों ने बताया कि मिजोरम के न्यू चम्फाई में लगभग 30 बैग पोस्ता दाना जब्त किया गया, जबकि मेलबुक में 100 बैग अवैध सुपारी और 18 बोरा पोस्ता दाना जब्त किया गया। दोनों कार्रवाई में जब्त किए गए सामान की अनुमानित कीमत करीब 57.64 लाख रुपये बताई गई है।

अधिकारियों के अनुसार, विशिष्ट जानकारी के आधार पर कंपनी ऑपरेटिंग बेस (COB) चम्फाई, मिजोरम रेंज असम राइफल्स (Assam Riffles) के सीओबी ज़ोखावथर, कस्टम विभाग चम्फाई और लैंड कस्टम स्टेशन ज़ोखावथर की टीम द्वारा संयुक्त अभियान चलाया गया। ऑपरेशन के दौरान, न्यू चम्फाई में ट्रैक से दूर छिपाए गए 30 बैग पोस्ता दाना बरामद किए गए।

एक अन्य ऑपरेशन में जेन एरिया मेलबुक में 100 बैग अवैध सुपारी और 18 बैग पोस्ता के बीज बरामद किए गए। पूरी खेप को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम विभाग चम्फाई और लैंड कस्टम स्टेशन ज़ोखावथर को सौंप दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि प्रतिबंधित वस्तुओं की चल रही तस्करी मिजोरम राज्य और भारत के लिए चिंता का एक प्रमुख कारण है।

असम राइफल्स ने तस्करी के खिलाफ तेज की कार्रवाई

असम राइफल्स को 'पूर्वोत्तर के प्रहरी' के रूप में जाना जाता है। उसने अवैध तस्करी के खिलाफ अपने प्रयास जारी रखे हैं और मिजोरम में तस्करी के सरगनाओं को पकड़ने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.