Move to Jagran APP

असम सदन में उठा CM हिमंत बिस्वा सरमा की पत्नी का मामला, विपक्ष के हंगामे के बाद कई बार स्थगित हुई कार्यवाही

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने पत्नी रिनिकी भुइयां सरमा की फर्म को 10 करोड़ की सेंट्रल सब्सिडी मिलने के आरोपों से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि अगर यह सभी आरोप सही साबित हो जाते हैं तो वह राजनीति से संन्यास ले लेंगे और कोई भी सजा स्वीकार कर लेंगे। हालांकि विपक्ष लगातार इस मुद्दे को लेकर सरकार को घेर रही है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Fri, 15 Sep 2023 12:26 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2023 12:26 PM (IST)
कई बार स्थगित की गई असम सदन की कार्यवाही

गुवाहाटी, पीटीआई। सीएम हिमंत बिस्वा सरमा की पत्नी से जुड़ी एक कंपनी को जमीन के एक भूखंड के संबंध में केंद्रीय सब्सिडी मिलने वाली बात पर बवाल थमने की बजाय बढ़ता नजर आ रहा है। इसको लेकर असम विधानसभा शुक्रवार को कई बार स्थगित हुई, क्योंकि विपक्षी विधायकों ने इन आरोपों पर सरकार से जवाब मांगा है।

loksabha election banner

सबसे पहले यह मुद्दा कांग्रेस विधायक कमलाख्या डे पुरकायस्थ ने प्रश्नकाल के दौरान उठाया था। उन्होंने राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री जोगेन मोहन से पूछा था कि क्या कलियाबोर क्षेत्र में भूमि राज्य की 'बसुंधरा' योजना के तहत आवंटित की गई थी।

सदन में शुरू हुई गाली-गलौज

कांग्रेस विधायक ने यह भी पूछा कि जमीन आवंटन के लिए कौन से दस्तावेज जमा किये गये थे। स्पीकर बिस्वजीत दैमारी ने कहा कि यह मामला पुरकायस्थ द्वारा सूचीबद्ध मूल प्रश्न से संबंधित नहीं है और मुख्यमंत्री भी सदन में मौजूद नहीं थे। हालांकि, पुरकायस्थ सवाल पर अड़े रहे, जिसके बाद कई मंत्रियों और विपक्षी विधायकों के बीच गाली-गलौज शुरू हो गई।

आधे घंटे के लिए कार्यवाही स्थगित

यह हंगामा बढ़ने लगा, जिसके बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 30 मिनट के लिए स्थगित कर दी। सदन दोबारा शुरू होने पर विपक्ष के नेता कांग्रेस के देबब्रत सैकिया ने शून्यकाल के दौरान मामले पर चर्चा के लिए दिए गए नोटिस की ओर सभापति का ध्यान आकर्षित किया। चूंकि, उपाध्यक्ष नुमल मोमिन ने तत्काल चर्चा की अनुमति नहीं दी, एकमात्र सीपीआई (एम) विधायक और एक स्वतंत्र विधायक के साथ कांग्रेस विधायक ने धरना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें: Kerala: केंद्र के प्रतिबंध के बाद नया संगठन बनाने की तैयारी में PFI, भर्ती प्रक्रिया में भी किए बदलाव

कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद फिर हंगामा

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सैकिया ने मुख्यमंत्री की पत्नी पर लगे आरोपों की जांच की भी मांग की। सत्ताधारी बीजेपी के विधायक भी आ गए और हंगामा बढ़ गया। चूंकि, दोनों पक्षों ने अपनी जिद्द से हटने से इनकार कर दिया, इसलिए सदन को 5 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया। दूसरे स्थगन के बाद जब सदन दोबारा शुरू हुआ तो, हंगामा जारी रहा और विपक्षी विधायक सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे थे।

गुरुवार को भी विपक्ष ने किया वाकआउट

मोमिन ने कहा, "आपको (मामला उठाने की) इजाजत होगी, लेकिन आपको धैर्य रखना होगा।" जैसे ही बीजेपी विधायक भी धरना स्थल पर पहुंचे और हंगामा जारी रहा तो सदन की कार्यवाही फिर 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई। इस मुद्दे ने गुरुवार को विधानसभा में भी हंगामा किया, जिसके बाद विपक्ष ने वाकआउट कर दिया था।

यह भी पढ़ें: देश के इस राज्य में महिलाओं को हर महीने मिलेंगे हजार रुपये, लॉन्च हुई योजना; जानिए इसके बारे में

सीएम ने आरोपों से किया इनकार

शुक्रवार को विधानसभा के शरद कालीन सत्र की आखिरी बैठक है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कहा था कि अगर इस बात का कोई सबूत है कि उनकी पत्नी रिनिकी भुइयां सरमा या उनकी कंपनी, प्राइड ईस्ट एंटरटेनमेंट ने केंद्र से कोई राशि प्राप्त की या दावा किया, तो वह राजनीति से संन्यास ले लेंगे और किसी भी सजा को स्वीकार करने को तैयार हैं।

लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने बुधवार को आरोप लगाया कि कंपनी को एक योजना के तहत केंद्र से 10 करोड़ रुपये की क्रेडिट सब्सिडी मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.