नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल अरूप राहा ने कहा है कि हमारी सेनाएं कुछ कहेंगी नहीं बल्कि देश के सामने आने वाले किसी खतरे को ध्वस्त कर नतीजे देंगी। हिंडन एयर बेस पर भारतीय वायुसेना के 84वें स्थापना दिवस परेड के दौरान आकाश में एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों के दिखाए पराक्रम के बीच राहा ने यह बात कही। एयर चीफ मार्शल ने उड़ी हमले से पनपे हालातों का जिक्र किए बिना कहा कि वायुसेना दुश्मन की हर चुनौती का जवाब देने को पूरी तरह मुस्तैद और तैयार है।

वायुसेना प्रमुख ने गाजियाबाद स्थित हिंडन एयर बेस पर सालाना परेड के संबोधन के दौरान उड़ी आतंकी हमले के बाद गुलाम कश्मीर में भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के संबंध में पूछे जाने पर यह बात कही। उनका कहना था कि देश में हर वर्ग में इस मसले पर काफी चर्चा है और सभी अपनी राय रख रहे हैं। लेकिन हमारी सेनाओं का काम अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए नतीजे देना है। इसलिए हम इस पर बात नहीं करेंगे केवल नतीजे दिखाएंगे।

सर्जिकल स्ट्राइक पर सीधी टिप्पणी से इनकार करते हुए एयर मार्शल ने कहा कि उड़ी और पठानकोट में हुए आतंकी हमले दर्शाते हैं कि हम किस तरह के समय और चुनौतियों के दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे हमलों की वजह से हमारी सतर्कता और तैयारी दोनों नई चुनौतियों के अनुरूप अधिक कारगर बनती हैं। राहा ने कहा कि वायुसेना के स्क्वाड्रन को मजबूत करने के लिए 120 तेजस लड़ाकू विमान जल्द ही बेड़े में शामिल होंगे। वहीं फ्रांस से हुए सौदे के बाद 36 राफेल विमानों के आने से भी वायुसेना की मारक क्षमता में इजाफा होगा।

पढ़ें- राहुल गांधी और सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर देखिये क्या बोले शत्रुघ्न सिन्हा

वायुसेना की इस सालाना परेड में सुखोई, मिराज-2000, जुगआर और मिग-29 जैसे लड़ाकू विमानों ने आकाश में अपनी दक्षता, पराक्रम और रफ्तार का नायाब रूप दिखाया। इस दौरान स्पेशल आपरेशन के लिए सबसे बड़े एयरफोर्स कैरियर सी-17 के साथ एडवांस हल्के हेलीकाप्टर आदि के आकाशीय करतब ने भी परेड देखने वालों को गदगद किया। भारत रत्‌न पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी वायुसेना की वर्दी में इस परेड का आनंद लिया। इस दौरान तेंदुलकर को वायुसेना के ग्रुप कैप्टन की मानद उपाधि से भी नवाजा गया। सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने भी हिंडन बेस पर वायुसेना के इस परेड का दीदार किया।

पढ़ें- भारत-पाक के बीच तनाव कम करने के लिए चर्च में होगी सर्वधर्म प्रार्थना सभा

Posted By: Atul Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप