Move to Jagran APP

चीन के साथ पाक को जवाब देने की तैयारी, सैन्य प्रमुख करेंगे डोकलाम पर मंथन

नौ अक्टूबर से शुरू होने वाली तीनों सेनाओं के प्रमुखों की बैठक में जम्मू-कश्मीर के हालात पर भी गहन विचार विमर्श होगा।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Wed, 04 Oct 2017 09:35 AM (IST)Updated: Wed, 04 Oct 2017 10:21 AM (IST)
चीन के साथ पाक को जवाब देने की तैयारी, सैन्य प्रमुख करेंगे डोकलाम पर मंथन
चीन के साथ पाक को जवाब देने की तैयारी, सैन्य प्रमुख करेंगे डोकलाम पर मंथन

नई दिल्ली (पीटीआई)। तीनों सेनाओं के प्रमुख छह दिन की मैराथन बैठक में देश के समक्ष विद्यमान चुनौतियों पर चर्चा करने जा रहे हैं। तीनों डोकलाम विवाद पर बात करेंगे तो जम्मू-कश्मीर के हालात भी उनके एजेंडे पर रहेंगे। कांफ्रेंस नौ अक्टूबर से शुरू होगी।

loksabha election banner

सूत्रों का कहना है कि बैठक में सबसे अहम मुद्दा डोकलाम रहने वाला है। पड़ोस में ताकतवर चीन मौके के इंतजार में बैठा है। इतिहास पर गौर किया जाए तो लगता नहीं है कि 73 दिनों तक चला डोकलाम विवाद खत्म हो चुका है। चीन किस मसले पर फिर से तनातनी शुरू कर दे, कहा नहीं जा सकता। ऐसे में सेनाओं की तैयारी व रणनीति किस तरह की रहे, इस पर व्यापक विमर्श किया जाएगा। गौरतलब है कि सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने डोकलाम विवाद खत्म होने के कुछ दिनों बाद ही कहा था कि हालात अभी सामान्य नहीं होने जा रहे। पड़ोसी मुल्क चीन फिर आंखें तरेर रहा है।

सैन्य प्रमुख जम्मू-कश्मीर के हालात को लेकर भी चर्चा करेंगे। पाकिस्तान समर्थित आतंकी जिस तरह से आए दिन भारत में घुसकर उत्पात मचा रहे हैं, उससे सेना को सीधी चुनौती मिल रही है। ऐसे में ये सवाल अहम है कि किस तरह से इन्हें सीमा में घुसने से रोका जाए। इस दौरान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी अधिकारियों से संवाद स्थापित करेंगी। सूत्रों का कहना है कि बैठक में सैन्य सुधारों पर भी बात की जाएगी। 57 हजार अधिकारियों व जवानों की तैनाती फिर से करने को लेकर सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है। ले. जनरल डीबी शेकतकर की समिति ने सुधारों के लिए सरकार से सिफारिश की थी, इसमें संसाधनों को बेहतर बनाने के साथ मारक क्षमता में बढ़ोतरी के लिए दोबारा तैनाती की बात कही गई थी।

यह भी पढ़ें: BSF कैंप में एेसे घुसे थे अातंकी, सेना ने किया ड्रोन का इस्तेमाल

यह भी पढ़ें: सेना भर्ती रैली की तैयारियां पूरी, कई विभाग व्यवस्था में देंगे सहयोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.