नई दिल्ली, पीटीआइ। थल सेना प्रमुख (Chief of Army Staff) जनरल एमएम नरवाने (Gen MM Naravane) ने अपने दक्षिण कोरियाई (South Korean) समकक्ष जनरल नैम यांग शिन (Gen Nam Yeong Shin) के साथ द्विपक्षीय सैन्य संबंधों को आगे बढ़ाने पर बातचीत की। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने दक्षिण कोरिया (South Korea) के प्रमुख प्रतिष्ठानों का दौरा किया। वह गिरयांग सिटी स्थित दक्षिण कोरियाई सेना के मुख्यालय भी गए। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

जनरल नरवाने (Gen MM Naravane) ने सोमवार को सोल पहुंचने के बाद राष्ट्रीय रक्षा मंत्री सुक वोक सहित विभिन्न वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की थी। वहीं मंगलवार को दक्षिण कोरियाई सेना (South Korean Army) के मुख्यालय का दौरा किया था। अधिकारियों ने कहा कि शीर्ष दक्षिण कोरियाई सैन्य अधिकारियों और जनरल नरवाने के बीच हुई बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच रणनीतिक और रक्षा सहयोग को और मजबूत बनाने पर बातचीत हुई।

यह भारतीय सेना के किसी प्रमुख की पहली दक्षिण कोरिया यात्रा है। दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध पिछले कुछ समय से काफी मजबूत हो गए हैं। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जनरल नरवाने (Gen MM Naravane) ने दक्षिण कोरियाई थल सेना प्रमुख से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के मसलों पर चर्चा की। अधिकारियों ने बताया कि जनरल नरवाने के साथ वार्ता में जोर दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत बनाने पर केंद्रित था।  

हाल ही में सेना प्रमुख नरवाने ने सऊदी अरब और यूएई का दौरा किया था और उच्च सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी। पूर्व में पाकिस्तान को संरक्षण देने वाले सऊदी अरब और यूएई के साथ भारत की सैन्य सहयोग बढ़ाने की यह वार्ता पहली बार हुई थी। किसी भारतीय सेना प्रमुख की सऊदी अरब और यूएई की यह पहली यात्रा थी। यात्रा के दौरान जनरल नरवाने की सऊदी अरब की शाही थलसेना के प्रमुख जनरल फहद बिन अब्दुल्ला मुहम्मद अल-मुतीर से वार्ता हुई थी।   

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप