चेन्नई, एएनआइ। पाकिस्तान ने एकबार फिर बालाकोट में आतंकी ठिकानों को सक्रिय कर दिया है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने इसको लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। जनरल बिपिन रावत ने बताया है कि पाकिस्तान ने एकबार फिर बालाकोट में आतंकी कैंप सक्रिय कर दिए हैं। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बताया कि पाकिस्तान ने हाल ही में बालाकोट को फिर से सक्रिय किया है और इस रास्ते वो लगभग 500 आतंकियों की घुसपैठ कराने की तैयारी कर रहा है। जनरल बिपिन रावत ने चेन्नई में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) में संवाददाताओं से बात करने के दौरान यह बात कही।

बालाकोट में सक्रिय किए आतंकी कैंप

आर्मी चीफ से सवाल किया गया था कि क्या पाकिस्तान ने पीओके(Pok) में नए आतंकी लॉन्च पैड सक्रिय किए हैं। इस सवाल के जवाब में जनरव बिपिन रावत ने कहा, ''मैं आपको बता दूं, बालाकोट को पाकिस्तान ने हाल ही में फिर से सक्रिय किया गया है। बालाकोट को पाकिस्तान ने बहुत अधिक सक्रिय कर दिया है। यह इस बात को दर्शाता है कि बालाकोट तबाह हुआ था और यही कारण था कि आतंकी वहां से भाग गए थे और अब उसे दोबारा सक्रिय कर दिया गया है।' सेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश के ठिकानों को तबाह किया था लेकिन वहां फिर से आतंकी कैंप खड़ा हो गए हैं।

बता दें, इसी साल 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने मिराज-200 विमानों के जरिए पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद(JeM) के आतंकी ठिकानों पर बमबारी की थी। भारतीय वायुसेना ने ये कार्रवाई 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले के बाद की, जिसमें 40 से अधिक सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे। उसके बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। एयरफोर्स ने जैश के आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक कर बम बरसाए थे, जिसमें 170-200 आतंकियों को मार गिराया गया। इसमें कई आतंकीकमांडर भी ढेर हुए थे।

लेकिन पाकिस्तान ने भारत के इस दावे को झूठा बताते हुए कहा था कि वहां कोई आतंकी ठिकाना नहीं था। लेकिन अब एकबार फिर आतंकी ठिकाने सक्रिय होने की खबर आने के बाद पाकिस्तान का झूठ सबके सामने आ गया है।

कश्मीर में आतंक की कमर टूटी

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने जम्मू कश्मीर के हालात पर बोलते हुए कहा है कि कश्मीर घाटी में आतंकवादियों और पाकिस्तान में बैठे उनके हैंडलर्स के बीच अब संपर्क टूट चुका है और इस वजह से कश्मीर में आतंकी घटनाएं रुक गई हैं। साथ ही जनरल बिपिन रावत ने कहा कि आतंकियों के बीच संपर्क टूट चुका है लेकिन कश्मीर में आवाम के बीच संपर्क बिल्कुल नहीं टूटा है।

पाकिस्तानी घुसपैठियों को करारा जवाब

जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान पर हमला करते हुए कहा कि वो आतंकवादियों को हमारे इलाके में घुसपैठ कराने के लिए सीजफायर उल्लंघन करता है। लेकिन हम सीजफायर उल्लंघन से निपटना चाहते हैं। हमारे सैनिकों को पता है कि कैसे इन हालातों में दुश्मनों के खिलाफ कार्रवाई करनी है। हम सतर्क हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि हर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया जाए।

इस्लामिक आतंकवाद पर हमला

सेना प्रमुख ने इस्लामिक आतंकवाद पर भी जोरदार हमला किया। उन्होने कहा कि मुझे लगता है कुछ लोगों ने इस्लाम की गलत तरीके से व्याख्या की है, जिसकी वजह से कई तरह की समस्याएं पैदा हो रही है क्योंकि ये इस्लाम की गलत व्याख्या लोगों तक पहुंचाई जा रही है। बिपिन रावत ने कहा कि मुझे लगता है यह महत्वपूर्ण है कि हमारे आस पास ऐसे लोग हो जो इस्लाम का सही मतलब समझा सकें।

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप