Move to Jagran APP

नई चुनौतियों के लिए सशस्‍त्र सेना को रहना होगा तैयार: IAF चीफ

नेशनल डिफेंस एकेडमी के 139वें कोर्स की पासिंग आउट परेड में मुख्‍य अतिथि के तौर पर शामिल एयरचीफ राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि विभिन्‍न मोर्चों पर जटिल चुनौतियों का सामना करने के लिए हमारी सेना को तैयार रहना होगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 01:07 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 01:07 PM (IST)
पुणे में 139वां पासिंग आउट परेड, 217 नए ऑफिसर हुए शामिल

पुणे, प्रेट्र। एयरचीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया (Air Chief Marshal Rakesh Kumar Singh

loksabha election banner

Bhadauria) ने शनिवार को कहा कि संघर्ष का क्षेत्र व्‍यापक हो गया है और इसलिए सशस्‍त्र सेना को विभिन्‍न फ्रंट पर आने वाले खतरों का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा। महाराष्‍ट्र के पुणे में शनिवार 7 नवंबर को नेशनल डिफेंस एकेडमी के 139वें कोर्स की पासिंग आउट परेड हुई। एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया इस मौके पर बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल हुए।

पासिंग आउट परेड में 217 कैडेट्स बतौर ऑफिसर शामिल किए गए। अब इन्‍हें सेना, वायुसेना और नौसेना के लिए अगले एक साल तक विशेष प्रशिक्षण दी जाएगी। उन्‍होंने चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) और डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स (DMA) के गठन पर प्रसन्‍नता जताई और इसे देश के लिए डिफेंस में क्रांति बताया। 139वें कोर्स के पासिंग आउट परेड की समीक्षा के बाद वे नेशनल डिफेंस अकेडमी (NDA) के कैडेट को संबोधित कर रहे थे। IAF चीफ ने कहा, 'चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) की नियुक्‍ति और डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स (DMA) का गठन हमारे देश में सुरक्षा क्रांति का ऐतिहासिक फेज है।'

उन्‍होंने आगे बताया, 'हमारी सशस्‍त्र सेना को विभिन्‍न फ्रंट से आ रहे हाइब्रिड खतरों के लिए तैयार रहना होगा। सभी स्‍तर पर हर समय काफी अधिक ज्ञान, समर्पण, प्रतिबद्धता और त्‍याग की जरूरत है जिसके लिए प्रत्‍येक सर्विस और देश उम्‍मीद रखता है।' 139वां एनडीए कोर्स की कंवोकेशन सेरेमनी (convocation ceremony) का शुक्रवार को आयोजन किया गया। कुल 217 कैडेट को जवाहर लाल यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru

University, JNU) की डिग्री से सम्‍मानित किया गया। एनडीए अधिकारी के अनुसार सम्‍मान पाने वाले कैडेट में 49 साइंस स्‍ट्रीम, 113 कंप्‍यूटर साइंस और 55 आर्ट्स स्‍ट्रीम के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.