Move to Jagran APP

हिंदुओं को संतुष्ट करने को राजीव ने खुलवाए थे बाबरी मस्जिद के ताले: आरिफ खान

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आरिफ मोहम्मद खान ने हिंदुओं को संतुष्ट करने के लिए राजीव सरकार ने अयोध्या में बाबरी मस्जिद के ताले खुलवाए थे।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 08:30 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 09:27 AM (IST)
हिंदुओं को संतुष्ट करने को राजीव ने खुलवाए थे बाबरी मस्जिद के ताले: आरिफ खान
हिंदुओं को संतुष्ट करने को राजीव ने खुलवाए थे बाबरी मस्जिद के ताले: आरिफ खान

 नई दिल्ली(एजेंसी)। सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या विवाद आपसी सहमति से हल करने के सुझाव के बीच वरिष्ठ नेता आरिफ मोहम्मद ने कहा कि 1986 में बाबरी मस्जिद के ताले खुलवाना तत्कालीन राजीव गांधी सरकार का संतुलनकारी कदम था। क्योंकि शाहबानो केस में सुप्रीम कोर्ट का फैसला पलटने से हिंदू-मुस्लिम संतुलन बिगड़ गया था। इसी की परिणिति अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के शिलान्यास में हुई। यह सब कुछ मुस्लिम नेताओं और कांग्रेस सरकार के बीच डील के तहत हुआ था।

loksabha election banner

खान उस वक्त के बड़े घटनाक्रमों व अग्रणी नेताओं में शुमार रहे हैं। खान के अनुसार, शाहबानो केस के वक्त राजीव गांधी सरकार अखिल भारतीय मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की मांग के आगे झुक गई थी और उसने तलाकशुदा मुस्लिम महिला को गुजारा भत्ता देने का सुप्रीम कोर्ट का आदेश पलट दिया था। इसीलिए हिंदुओं की मांग के आगे भी उसे झुकना पडा। हिंदुओं को संतुष्ट करने के लिए राजीव सरकार ने अयोध्या में बाबरी मस्जिद के ताले खुलवाए थे।

शाहबानो केस में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद संसद से कानून बनाकर उसे पलटने और बाबरी मस्जिद के ताले खोलने का फैसला मात्र दो हफ्ते में किया गया।

यूं हाथ आया अयोध्या मसला
खान ने बताया कि शाहबानो केस में तुष्टीकरण के आरोप झेल रही राजीव सरकार दूसरे ऐसे बडे मुद्दे की खोज में थी। तभी उसके हाथ अयोध्या मसला आ गया। फैजाबाद की जिला अदालत में स्थानीय कलेक्टर व एसपी ने पेश होकर कहा कि विवाादित ढांचे के मुख्य द्वार का ताला खोला जाता है तो कानून-व्यवस्था की कोई समस्या पैदा नहीं होगी। इसके बाद जिला कोर्ट के आदेश पर फरवरी 1986 में बाबरी मस्जिद परिसर के ताले खोल दिए गए।

नाराज होकर राजीव से तोड़ लिए थे संबंध
आरिफ मोहम्मद खान ने 'टेक्स्ट एंड कांटेक्स्ट-कुरान एंड कंटेम्पररी चैलेंजेस' किताब लिखी है। उन्होंने शाहबानो मामले में मुस्लिम कठमुल्लों के आगे सरकार के समर्पण के कारण 1985 में राजीव गांधी से रिश्ते तोड़ लिए थे। एक न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में खान ने कहा कि ताले खोलने का मतलब दूसरे अर्थों में यह था कि विवादित ढांचे को मंदिर के रूप में मान्यता देना। इसके परिणामस्वरूप वहां भव्य मंदिर बनाने और परिसर के अंदर पहले से चल रहे कार्यक्रमों को मजबूती मिली। इसी कारण तत्कालीन सरकार को तत्कालीन गृहमंत्री की देखरेख में वहां सावधानीपूर्वक शिलान्यास की इजाजत देने पर सहमत होना पड़ा।

यह थी पर्दे के पीछे की सियासत
1986 में ताले खुलवाने के पीछे की सियासत का खुलासा करते हुए खान ने कहा कि अखिल भारतीय मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने शाहबानो केस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को 'मिल्ली तशक्खुश' को खतरा बताया था। बोर्ड का कहना था कि यह मुस्लिम समुदाय की विशिष्ट पहचान है। फैसले के खिलाफ आंदोलनों में वह बहुत आक्रामक व धमकी भरी भाषा का इस्तेमाल करता था। इस पर 15 जनवरी 1986 को सरकार का फैसला पलटना गंभीर झटका साबित हुआ। इसके मात्र एक सप्ताह में सरकार को शाहबानो केस से ध्यान हटाने के लिए कुछ करने की जरूरत महसूस हुई।

मुस्लिम नेताओं को बताया था
पूरे मामले में राजीव गांधी की भूमिका का जिक्र करते हुए खान ने कहा कि ताले खोलने के बाद वह राजीव से मिले थे। उन्होंने कहा कि ताले खोलने से पहले मुस्लिम नेताओं को सूचित किया गया था। वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं जैसे एनडी तिवारी, बूटा सिंह, अर्जुन सिंह, पीवी नरसिंहराव की भूमिका पर भी खान ने बातें की। नरसिंह राव के प्रधानमंत्री काल में ही हिंदू कट्टरपंथियों ने 6 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद ढहाई थी। खान का कहना है कि इन नेताओं का मानना है कि सरकार समाज सुधारक की भूमिका नहीं अपना सकती, तब भी जब मामला अल्पसंख्यक समुदाय का हो। इन नेताओं की आलोचना किए बिना खान ने कहा कि एक दृष्टि से उनकी रणनीति ठीक थी, क्योंकि वे कोई चुनावी जोखिम नहीं लेना चाहते थे।

यह भी पढ़ें: बोले सुब्रह्मण्यम स्वामी; राम मंदिर वहीं बनेगा, मुसलमान कहीं और बनाएं मस्जिद

यह भी पढ़ें: अयोध्या मामले में आडवाणी, उमा भारती पर केस को लेकर सुनवाई 6 अप्रैल को होगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.