Move to Jagran APP

विनियोग विधेयक और अनुदान मांग लोकसभा से पारित, मंगलवार तक राज्यसभा से मंजूरी मिलने की संभावना

Appropriation Bill and Demand for Grants आगामी वित्त वर्ष 2023-24 में 45 लाख करोड़ के बजटीय खर्च के लिए अनुदान मांग और संबंधित विनियोग विधेयक 2023 को गुरुवार को बिना किसी चर्चा के लोक सभा ने पारित कर दिया। File Photo

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Thu, 23 Mar 2023 08:58 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 08:58 PM (IST)
विनियोग विधेयक और अनुदान मांग लोकसभा से पारित, मंगलवार तक राज्यसभा से मंजूरी मिलने की संभावना
विनियोग विधेयक और अनुदान मांग लोकसभा से पारित।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। आगामी वित्त वर्ष 2023-24 में 45 लाख करोड़ के बजटीय खर्च के लिए अनुदान मांग और संबंधित विनियोग विधेयक 2023 को गुरुवार को बिना किसी चर्चा के लोक सभा ने पारित कर दिया। शाम छह बजे लोक सभा की कार्यवाही सुबह के स्थगन के बाद शुरू की गई और 15 मिनट से भी कम समय में कांग्रेस सदस्यों को शोर शराबे के बीच अनुदान मांग और विनियोग बिल को पारित करा लिया गया।

loksabha election banner

शुक्रवार को राज्य सभा में पारित होने की संभावना

इस दौरान लोक सभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद थे। शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त विधेयक राज्य सभा में पेश करेंगी और इसके बाद आम बजट पारित हो जाएगा। बजट सत्र के दूसरे चरण में शोर शराबे के कारण एक भी दिन कार्यवाही नहीं चल पाई है। ऐसे में बजट पारित कराने के लिए सरकार को गिलोटिन का रास्ता अपनाना पड़ा। यानी सभी मंत्रालयों की अनुदान मांगे एक साथ बिना चर्चा के ही पारित करा ली गई।

मंगलवार को बजट सत्र हो सकता है समाप्त

आगामी वित्त वर्ष के लिए 45,03,097 करोड़ रुपए के खर्च की मंजूरी दी गई। चालू वित्त वर्ष में बजटीय खर्च 41,87,232 करोड़ रहने का अनुमान है। माना जा रहा है कि शुक्रवार को राज्यसभा से अनुदान मांगे पारित कराई जाएंगी और सोमवार को वित्त विधेयक। फिलहाल सदन में जिस तरह घमासान है और सत्तापक्ष और विपक्ष में कोई भी नरमी दिखाने को तौयार नहीं है, ऐसे में मंगलवार को ही सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया जा सकता है।

चालू बजट सत्र में अदाणी मामले में संयुक्त समिति बनाने की विपक्ष की मांग और लंदन में दिए गए बयान पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी से माफी की सत्ता पक्ष की मांग को लेकर जारी हंगामे के बीच बजट पर चर्चा मुमकिन नहीं दिख रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.