Move to Jagran APP

Earthquake: भूकंप के झटकों से हिला अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, 4.1 मापी गई तीव्रता

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सोमवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है। भूकंप का केंद्र कैंपबेल बे के नजीदीक माना जा रहा है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 29 Mar 2021 03:07 PM (IST)Updated: Mon, 29 Mar 2021 03:20 PM (IST)
भूकंप का केंद्र कैंपबेल बे के नजीदीक माना जा रहा है

पोर्ट ब्लेयर, एएनआइ। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सोमवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है। भूकंप का केंद्र कैंपबेल बे के नजीदीक माना जा रहा है।

loksabha election banner

बता दें कि इसके पहले 21 मार्च को नगालैंड के मोकोकचुंग में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 रही थी। भूकंप का केंद्र मोकोचुंग के पूर्व में 77 किमी की दूरी पर पर था। इसी महीने 6 मार्च को भी लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई थी। 

जानें कौन से भूकंप होते हैं खतरनाक

बताते चलें कि रिक्टर पैमाने पर आमतौर पर 5 तक की तीव्रता वाले भूकंप खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन यह क्षेत्र की संरचना पर निर्भर करता है। यदि भूकंप का केंद्र नदी का तट पर हो और वहां भूकंपरोधी तकनीक के बगैर ऊंची इमारतें बनी हों तो 5 की तीव्रता वाला भूकंप भी खतरनाक हो सकता है। यदि रिक्टर पैमाने पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है। लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में। यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम क्षेत्र प्रभावित होगा।

भूकंप से कैसे करें बचाव

-अपने सिर को किसी भी चीज से ढक लें। कुछ नहीं है तो अपने हाथ से ही सिर को ढके ताकि गंभीर चोट न आए।

-निचले फ्लोर पर हैं तो सिर को ढककर बाहर मैदान में आए।

- अगर ऊंची इमारतों में हैं तो सुरक्षित स्थान जैसे कोने, चौखट, या किसी मजबूत मेज या तख्त के नीचे सिर को ढकते हुए वहां पहुंचे और झटकों के रुकने का इंतजार करें।

-सीढ़ियों से नीचे आएं और खुले मैदान की तरफ जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.