Move to Jagran APP

मणिपुर में तेज भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.3 मापी गई तीव्रता

मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार शनिवार रात मणिपुर में रिक्टर पैमाने पर 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था। जानकारी के अनुसार भूकंप शनिवार रात 1108 बजे तमेंगलोंग से टकराया।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 07:46 AM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 07:46 AM (IST)
मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

इम्फाल, एएनआइ। मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार, शनिवार रात मणिपुर में रिक्टर पैमाने पर 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप शनिवार रात 11:08 बजे तमेंगलोंग से टकराया। एनसीएस के अनुसार, शुक्रवार को, अरुणाचल प्रदेश में रिक्टर पैमाने पर 3.0 की तीव्रता का भूकंप तवांग में लगभग 8.21 पर महसूस किया गया था।                          

loksabha election banner

देश के कई राज्यों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

भारत के कुछ राज्य कोरोना के साथ ही भूकंप के झटकों का सामना कर रहे हैं। हाल ही में कई राज्यों में आए दिन भूकंप के झटकों का सामने कर रहे हैं। कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए हए हैं। अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हालांकि, इन भूकंपों की तीव्रता कम थी। फिलहाल, भूकंप के झटकों से किसी प्रकार के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

रिक्टर पैमाने पर 3.0 रही भूकंप की तीव्रता 

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी -NCS) की जानकारी के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.0 फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा साझा की गई है। खबरों के अनुसार, जैसे ही लोगों को हल्के भूकंप के झटके महसूस हुए वह तुरंत ही अपने-अपने घरों से बाहर आ गए।

29 सितंबर को महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

सामने आ रही शुरुआती जानकारी के अरुणाचल प्रदेश में आये इस भूकंप का केंद्र तवांग में 10 किलोमीटर नीचे गहराई में था। इससे पहले भी राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 29 सितंबर को भूकंप के झटके महसूस हुए थे। इस भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई थी। हालांकि, तब भी किसी प्रकार को कोई नुकसान नहीं हुआ था।

ये भी पढ़ें: Coronavirus: देश में लगातार बढ़ रही कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या, अब तक 60 लाख संक्रमित लोग हुए ठीक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.