Move to Jagran APP

एएमयू में छात्रसंघ के लिए आंदोलन की तैयारी, कुलपति को दिया 48 घंटे का समय

छात्रों की मानें तो कुलपति ने यहां तक कह दिया कि इस तरह तो चुनाव नहीं कराऊंगा, भले ही यूनिवर्सिटी क्यों न बंद करी पड़े।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 01:40 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 01:41 PM (IST)
एएमयू में छात्रसंघ के लिए आंदोलन की तैयारी, कुलपति को दिया 48 घंटे का समय
एएमयू में छात्रसंघ के लिए आंदोलन की तैयारी, कुलपति को दिया 48 घंटे का समय

अलीगढ़ (जेएनएन)।  जेएनयू में छात्रसंघ के चुनाव के बाद एएमयू में भी चुनाव की आवाज उठने लगी है। छात्र लगातार दबाव बना रहे हैं। शनिवार को छात्र नेताओं ने कुलपति प्रो. तारिक मंसूर से मुलाकात की। इंतजामिया ने 17 अक्टूबर को सर सैयद डे के बाद चुनाव कराने का आश्वासन दिया है। छात्र इससे सहमत नहीं है, वे इससे पहले चुनाव कराना चाहते है। इस बात को लेकर कुलपति से उनकी काफी बहस हुई। छात्रों की मानें तो कुलपति ने यहां तक कह दिया कि इस तरह तो चुनाव नहीं कराऊंगा, भले ही यूनिवर्सिटी क्यों न बंद करी पड़े। कुलपति के इस रवैये के बाद छात्र नेताओं ने इंतजामिया को 48 घंटे का समय देते हुए कहा कि चुनाव अधिकारी नियुक्त नहीं किया गया तो आंदोलन किया जाएगा।

loksabha election banner

सुरक्षाकर्मियों से हुई नोंकझोंक

छात्रसंघ चुनाव को लेकर छात्र  प्रशासनिक कक्ष कार्यालय गए। भीड़ देखकर यहां सुरक्षा कर्मियों ने गेट बंद कर छात्रों को अंदर जाने से रोक दिया। गेट बंद करने पर सुरक्षा कर्मियों से नोकझोंक भी हुई। जानकारी मिलने पर प्रोक्टोरियल टीम पहुंच गई। उनके विरोध के बाद कुछ छात्र वहीं बैठ गए। बाद में उन्हें समझाकर छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल कुलपति के पास भेजा गया। वहां चुनाव को लेकर बात हुई। इंतजामिया की ओर से कहा गया कि सर सैयद डे के बाद ही चुनाव कराए जाएंगे। छात्र नेता शमीम बारी ने बताया कि सर सैयद डे एतिहासिक कार्यक्रम है। इसमें यूनियन का प्रतिनिधत्व होना चाहिए। इसलिए चुनाव जरूरी है।

यह भी पढ़ें ः अध्ययन के लिए लंदन जाएगा सर सैयद का दिमान

छात्रों ने दी चेतावनी

छात्रों ने चेतावनी देते हुए कहा कि 48 घंंटे में चुनाव अधिकारी नियुक्त नहीं किया गया तो आंदोलन किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में फरहान जुबैरी, आदिल खान, अलाउद्दीन, सलमान, इम्तियाज, अहमद मुजतबा, फराज, फैसल नदीम, हमजा जिलानी, हमजा सूफियान, हमजा मसूद, हुजैफा रशदी. आकाश सिंह, सलमान अहमद, सलमान इम्तियाज आदि छात्र नेता मौजूद थे। इस प्रॉक्टर प्रो. एम मोहसिन खान का कहना था कि कुलपति ने चुनाव कराने की बात कही है, इससे पहले सभी डीन-चेयरमैन की बैठक होगी। यही छात्रों को समझाया गया था।

पहले भी हुए विवाद

एएमयू में छात्र संघ के चुनाव की मांग को लेकर पूर्व में भी विवाद हुए हैं। छात्रों के दबाव के चलते ही पिछले चुनाव हुए। छात्रों का कहना है कि एएमयू को अपने आप ही समय पर चुनाव कराने चाहिए।इसके लिए  किसी विवाद या आंदोलन की क्या जरूरत है।

उस्मानी जीते थे पिछले चुनाव में

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) छात्र संघ चुनाव के अध्यक्ष पद पर बिहार के मशकूर अहमद उस्मानी ने पिछले चुनाव में जीत दर्ज की थी।  उन्होंने ठाकुर अजय सिंह को लगभग 5500 मतों से हराया था।

सर सैयद ने की थी एएमयू की स्थापना

एएमयू की स्थापना सर सैयद अहमद खान (1817-1998)  ने की थी। वे भारतीय शिक्षिज पर उस समय अवतरित हुए, जब 1857 में पहले स्वतंत्रता संग्राम की विफलता के बाद भारतीय विशेष रूप से मुसलमान मानसिक और आर्थिक रूप से हाशिये पर चले गए थे। उन्होंने न केवल प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की विफलता तथा उसके कारणों को चिन्हित किया, बल्कि मुसलमानों के भविष्य के लिए भी कार्ययोजना बनाई।  अलीगढ़ आंदोलन के अंतर्गत शिक्षा क्रांति की। सर सैयद अहमद खान ने मोहम्मद एग्लो ऑरियनटल कॉलेज की स्थापना की। 1920 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.