Move to Jagran APP

ठेला चालक की सोच को बिग बी का सलाम, केबीसी के सेट पर सभी हो गए भावुक

आपकी बेटी किरण एक जिमनास्ट भी हैं यह देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। अमिताभ की बात सुनकर किरण के पिता भी भावुक हो गए।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 12:21 PM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 02:30 PM (IST)
ठेला चालक की सोच को बिग बी का सलाम, केबीसी के सेट पर सभी हो गए भावुक
ठेला चालक की सोच को बिग बी का सलाम, केबीसी के सेट पर सभी हो गए भावुक

नई दिल्ली (जेएनएन)। कौन बनेगा करोड़पति के शो में बुधवार की रात उस समय स्थिति बेहद भावुक हो गई जब अमिताभ बच्चन ने एक ठेला चालक की सोच को प्रणाम किया। हॉट सीट पर बैठी केबीसी की प्रतिभागी किरण के पिता से अमिताभ बच्चन ने कहा कि आपको मैं प्रणाम करता हूं। देश के लिए आप बहुत बड़ा उदाहरण हैं। आपकी यह सोच पूरे देश में फैलाने की जरूरत है। आपकी बेटी किरण एक जिम्नास्ट भी हैं यह देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। अमिताभ की बात सुनकर किरण के पिता भी भावुक हो गए।

loksabha election banner

किरण पंजाब के अमृतसर की रहने वाली हैं। किरन एक पीएचडी की छात्रा हैं। जो कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर नियुक्त हैं। इसके अलावा वो नेशनल लेवल की जिम्नास्ट भी रह चुकी हैं। किरण को अपनी जिंदगी में बहुत संघर्ष करना पड़ा। शायद उनकी कहानी सुन आपकी आंखों में आंसू आ जाएं।

जानिए- किरण की संघर्षगाथा
किरन के पिता राम अजोर मेहनत कर-करके बहुत दुबले हो गए हैं। राम अजोर रेडीमेड हैंडबैग बनाने का काम करते थे। जब राम अजोर की नौकरी चली गई, उस वक्त किरण बहुत छोटी थीं। एक महीने तक राम को काम नहीं मिला। किरण ने बताया कि हम तीन बहनें और एक भाई हैं। एक समय ऐसा भी था जब हमारे पास खाने को नहीं होता था। ये सब बताते हुए किरन की आंखों में आंसू आ गए थे। इसके बाद राम ने ठेले पर पेड़-पौधे बेचने का काम शुरू किया। सर्दी, गर्मी और बरसात में भी राम अपना काम नहीं छोड़ते। एक समय ऐसा भी आया जब राम को तेज बुखार था। उस समय भी राम ठेला चलाकर गली-मोहल्ले में पेड़ बेचने गए।

राम अजोर का कहना था कि मुझे पता है कि अगर मैं काम पर नहीं जाऊंगा तो मेरे परिवार को खाना नहीं मिलेगा। राम ने अपने बच्चों को पढ़ाया और अब चारों अच्छी नौकरी कर रहे हैं। किरण पीएचडी की पढ़ाई पूरी कर अपने पिता का सपना पूरा करना चाहती हैं। राम हमेशा से चाहते थे कि उनका एक बच्चा टीचर बने और किरण ने उनका सपना पूरा कर दिया।

किरन ने 1 लाख 60 हजार रुपए जीते
किरण ने केबीसी भी अच्छे से खेला। किरण को शुरुआत में थोड़ी मुश्किल हुई। चारों लाइफ लाइन का इस्तेमाल कर किरण ने 1 लाख 60 हजार रुपए जीते। इसके बाद उन्होंने गेम क्विट कर लिया। किरण के पिता से अमिताभ बच्चन ने कहा, 'आपको मैं प्रणाम करता हूं। देश के लिए आप बहुत बड़ा उदाहरण हैं।

'कौन बनेगा करोड़पति' के सीजन 10 का शानदार आगाज हो चुका है। शिक्षक दिवस के मौके पर तीसरे एपिसोड में पंजाब के अमृतसर की रहने वाली प्रोफेसर किरण ने हिस्सा लिया। किरण की निजी जिंदगी काफी कठिनाइयों के बीच गुजरी है। उनके पिता हाथ ठेला चलाते हैं। संघर्षों के बीच किरण ने अपनी पढ़ाई पूरी की और आज बच्चों को पढ़ा रही हैं।

इस सवाल पर किरन को छोड़ना पड़ा प्रतियोगिता
किरण ने अपनी सभी लाइफ लाइन का इस्तेमाल करने के बाद 1.60 लाख रुपये जीते। इसके बाद जो सवाल आया उससे छोड़ना ही बेहतर समझा। किरण से पूछा गया था कि दुनिया में कौन सी बीमारी है जो पूरी तरह खत्म हो गई है। इस सवाल का सही जवाब चेचक था। जो किरण को नहीं पता था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.