Move to Jagran APP

दुश्मनों और हर मौसम में जवानों को बचाए रखने के लिए सेना बना रही खास तरह के कपड़े

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ चल रहे तनाव के बीच भारतीय सेना ने अपने जवानों के लिए सभी मौसम में आवास और कपड़ों के साथ तैयार किया है

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 03:18 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 03:18 PM (IST)
दुश्मनों और हर मौसम में जवानों को बचाए रखने के लिए सेना बना रही खास तरह के कपड़े
दुश्मनों और हर मौसम में जवानों को बचाए रखने के लिए सेना बना रही खास तरह के कपड़े

लेह, एएनआइ। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ चल रहे तनाव के बीच, भारतीय सेना ने अपने जवानों के लिए सभी मौसम में आवास और कपड़ों के साथ तैयार किया है, भले ही सर्दियों में तापमान -50 डिग्री तक गिर जाए। सेना ने प्रत्येक कमोडिटी पर स्टॉक कर लिया है जो सर्दियां के दौरान अपने कर्मियों को सुरक्षित और सतर्क रखने के लिए आवश्यक है।

loksabha election banner

सेना उच्च स्तर के क्षेत्रों में तैनात सैनिकों को बहुस्तरीय कपड़े प्रदान कर रही है। भारतीय सेना के अधिकारियों के अनुसार, इन कपड़ों से न केवल जवानों को मौसम से सुरक्षित रहने में मदद मिलेगी, बल्कि यह उन्हें दुश्मन से छुपाने में भी मदद करेगा।

ये कई प्रकार के उपकरणों से सुसज्जित हैं, जिन्हें जवानों को पहाड़ों पर चढ़ने या ऊंचाई वाले क्षेत्रों में आराम से चलने की आवश्यकता होती है। कपड़ों की पहली परत में आंतरिक पतलून और गहरे रंग की जैकेट होती है, जबकि दूसरी परत में हरे रंग की जैकेट और पतलून का एक और सेट उन्हें प्रदान किया जाता है। इसी तरह, तीसरी परत पर, जो बाहरी परत भी है, एक जवान को सफेद रंग की जैकेट और पतलून के साथ विशेष जूते पहनना पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.