नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत के राष्ट्र ध्वज (National Flag) का कथित तौर पर अपमान करने के लिए अमेजन (Amazon) को सोमवार को भारतीय इंटरनेट मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक वर्ग की नाराजगी का सामना करना पड़ा। कंपनी को परिधान और खाद्य पदार्थों सहित कुछ ऐसे उत्पादों की बिक्री को लेकर इंटरनेट मीडिया उपयोगकर्ताओं की आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसमें भारतीय ध्वज की तस्वीरें लगी हैं। इनमें से कुछ ने कहा कि इस तरह से तिरंगे का इस्तेमाल करना देश की ध्वज संहिता का अपमान और उल्लंघन है।

हालांकि, अमेजन ने देर शाम जारी एक बयान में कहा कि वह उन विक्रेताओं के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्होंने कोई गैर-अनुपालन वाले उत्पादों को सूचीबद्ध किया हो। इंटरनेट मीडिया उपयोगकर्ताओं ने अमेजन की वेबसाइट पर परिधान, कप, चाबी का गुच्छा और चाकलेट जैसी वस्तुओं की तस्वीरें साझा कीं, जिनमें तिरंगे की तस्वीरें या छाप हैं। उन्होंने इन वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने की मांग की।

हालांकि अमेजन की ओर से अब तक इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। ट्विटर पर तो हैशटैग के साथ अमेजन इंसल्ट नेशनल फ्लैग ट्रेंड कर रहा है। यूजर्स ने कहा है कि उत्पादों पर तिरंगे का उपयोग करना भारतीय ध्वज संहिता, 2002 के विरुद्ध है। सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक वर्ग ने कहा कि इस तरह का उपयोग राष्ट्रीय ध्वज का अपमान है, जबकि अन्य ने कहा कि यह बिक्री बढ़ाने का एक सस्ता तरीका था और इससे भारतीय नागरिकों की देशभक्ति नहीं बढ़ेगी।

ध्वज संहिता के अनुसार इसका उपयोग किसी भी प्रकार की पोशाक या वर्दी के हिस्से के रूप में नहीं किया जाना है। न ही इसे तकिये, रूमाल, नैपकिन या बक्से पर मुद्रित किया जाएगा।’ इससे पहले साल 2017 में भी अमेजन को आड़े हाथों लिया गया था। इसके बाद कंपनी को अपनी कनाडाई वेबसाइट पर सूचीबद्ध भारतीय ध्वज वाले ‘डोरमैट’ को हटाना पड़ा था।

Edited By: Monika Minal