Move to Jagran APP

कैंसर और दिल की बीमारियों से सुरक्षित रखता है एगप्लांट, जानें- इसके और फायदे

हरे रंग के बैंगन देखने में पतले और लंबे होते हैं। इनका स्‍वाद बैंगनी रंग के बैंगन जैसा ही लगता है। आइए अनेक गुणों से भरा इस हरे रंग के बैंगन के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की जानकारी लेते हैं

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 01:24 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 01:52 PM (IST)
कैंसर और दिल की बीमारियों से सुरक्षित रखता है एगप्लांट, जानें- इसके और फायदे

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। हरे बैंगन के गुणों को जानकर आप इसे अपनी थाली में जरूर शामिल करना चाहेंगे। जीं हां बाजार में बैगनी रंग के अलावा हरे रंग के बैंगन भी उपलब्‍ध होते हैं। यह देखने में पतले और लंबे होते हैं। इनका स्‍वाद बैंगनी रंग के बैंगन जैसा ही लगता है। आइए अनेक गुणों से भरा इस हरे रंग के बैंगन के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की जानकारी लेते हैं।

loksabha election banner

दिल के लिए उपयोगी

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को हरे बैंगन की मदद नीचे लाया जा सकता है। साथ ही यह रक्तचाप के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है और यह सभी बातें हृदय रोगों के खतरे को कम करती है। इस सब्जी में मौजूद पोटेशियम शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है। इससे तरल पदार्थ का अवरोधन नहीं होता, जो कोरोनरी हृदय रोगों से बचाता है।

कैंसर से बचाये
फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट ऐसे दो पोषक तत्‍व है, जो हरे बैंगन को कैंसर से दूर करने वाला आहार बनाता है। फाइबर पाचन तंत्र में टॉक्सिन को साफ करने में मदद करता है और कोलोन कैंसर की रोकथाम में उपायोगी पाया जाता है। इसके अलावा, एंटीऑक्‍सीडेंट कोशिकाओं को मुक्‍त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करता है यानी यह सब्‍जी कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है।

त्‍वचा चमकायें

हरे बैंगन में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है। यह आपके शरीर और त्‍वचा को अच्‍छी तरह हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। साथ ही मिनरल और विटामिन साफ और चमकदार त्‍वचा को पाने में मदद करता है।

मस्तिष्क के लिए उपयोगी

हरे बैंगन में मौजूद फिटोन्‍यूट्रिएंट्स सेल मेम्‍ब्रेन को किसी भी प्रकारी की क्षति से बचाता है और एक हिस्‍से से दूसरे में संदेश स्‍थानांतरण की सुविधा देता है। यानी इसे खाने से दिमाग तक जाने वाली नसें हमेशा ठीक से काम करती हैं। इस तरह से मैमोरी फंक्‍शन सुरक्षित रहता है।

दर्द से छुटकारा दिलाए

हरे बैंगन का सेवन दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। कोरिया में लोग इसे लोअर बैक पेन, गठिया के दर्द तथा अन्‍य दर्द से छुटकारा पाने के लिये प्रयोग करते हैं। अगर आप दर्द से परेशान है तो अपने आहार में हरे बैंगन को शामिल करें।

ब्लड वेसल्स की सुरक्षा करें

हरे बैगन कैंसर से बचाने के लिये जाने जाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह ब्लड वेसल्स को ठीक रखने में भी बहुत मददगार हैं। इनमें ऐसे छुपे हुए गुण हैं जो ब्लड वेसल्स की सुरक्षा करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.