Move to Jagran APP

Odisha Train Tragedy: बालेश्वर रेल दुर्घटना की FIR में आपराधिक लापरवाही का आरोप, आज से CBI करेगी जांच

Odisha Train Tragedy आइपीसी-रेलवे अधिनियम की धाराओं में जीआरपी बालेश्वर के उपनिरीक्षक ने दर्ज कराई रिपोर्ट। सूत्रों ने कहा-जानबूझकर छेड़छाड़ के संकेत पर ही सीबीआइ को सौंपी गई है जांच।दिल्ली स्थित सीबीआइ मुख्यालय की स्पेशल क्राइम यूनिट के जांच करने की संभावना।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Tue, 06 Jun 2023 05:10 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2023 05:10 AM (IST)
Odisha Train Tragedy: बालेश्वर रेल दुर्घटना की FIR में आपराधिक लापरवाही का आरोप, आज से CBI करेगी जांच
इस ट्रेन दुर्घटना में 275 लोगों की मृत्यु हुई और 1,175 घायल हुए हैं।

नई दिल्ली, पीटीआई। ओडिशा के बालेश्वर में शुक्रवार शाम हुई ट्रेन दुर्घटना में जीरआपी ने आपराधिक लापरवाही के उल्लेख के साथ एफआइआर दर्ज की है। आइपीसी और रेलवे अधिनियम की धाराओं के तहत दर्ज एफआइआर में किसी को नामजद नहीं किया गया है। इस बीच रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने सोमवार को दुर्घटना की जांच शुरू कर दी है। जबकि सीबीआइ मंगलवार से मामले की जांच आरंभ करेगी।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार यह जांच सीबीआइ के दिल्ली स्थित मुख्यालय की स्पेशल क्राइम यूनिट द्वारा किए जाने की संभावना है। दुर्घटना की जांच सीबीआइ से कराने पर विपक्ष की आपत्ति पर सरकार से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि शुरुआती जांच में 'जानबूझकर' सिस्टम से छेड़छाड़ के स्पष्ट संकेत मिले हैं। इस कारण केंद्रीय एजेंसी से गहन जांच कराने की आवश्यकता महसूस की गई है।

सामने आए अहम तथ्य

सरकार से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि अभी तक हुई जांच में कई ऐसे अहम तथ्य सामने आए हैं जो किसी पेशेवर एजेंसी से जांच की आवश्यकता को बल देते हैं। जब तक इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग सिस्टम से जानबूझकर छेड़छाड़ नहीं होगी, तब तक मेन लाइन के लिए तय ट्रेन का रूट लूप लाइन में बदला जाना संभव नहीं है। बता दें, बहानगा में कोरोमंडल एक्सप्रेस के मालगाड़ी से टकराने के बाद 275 लोगों की मृत्यु हुई और 1,175 घायल हैं।

तीन दशक की भीषणतम ट्रेन दुर्घटना में कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पास ही दूसरी लाइन से गुजर रही यशवंतपुर एक्सप्रेस एसएमवी-बेंगलुरु-हावड़ा के आखिरी डिब्बों से टकराए थे। रविवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दुर्घटना की सीबीआइ की संस्तुति किए जाने की बात कही थी।

केस नंबर 64

प्रक्रिया के अनुसार सीबीआइ जीआरपी बालेश्वर द्वारा दर्ज केस संख्या 64 की जांच अपने हाथ में लेगी और नई एफआइआर दर्ज करेगी। आरोपपत्र दाखिल करने के समय सीबीआइ आवश्यकतानुसार आरोप बढ़ाएगी या घटाएगी। जीआरपी ने एफआइआर में आइपीसी की धारा 337, 338, 304ए (लापरवाही से मौत का मामला) और धारा 34 (पूर्व नियोजित योजना के तहत एक उद्देश्य) लगाई हैं।

इसके साथ ही रेलवे अधिनियम की धारा 153 (रेल यात्रियों की जान जोखिम में डालने वाली गैरकानूनी व लापरवाही भरी गतिविधि), 154 और 175 (जान को खतरा पैदा करना) का भी उल्लेख एफआइआर में किया गया है।

उल्लेख है कि अभी तक दुर्घटना में रेल कर्मचारियों की संलिप्तता का पता नहीं चला है और इस बारे में सच्चाई जांच के बाद ही सामने आएगी। यह प्राथमिकी बालेश्वर जीआरपी थाने के उपनिरीक्षक पप्पू नायक ने दर्ज कराई है। इसके बाद डीएसपी रंजीत नायक को इसकी जांच का जिम्मेदारी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.