Move to Jagran APP

जानें कौन हैं बोधगया सीरियल ब्लास्ट मामले में दोषी करार यह पांचों शख्स

बोधगया सीरियल ब्लास्ट मामले में एनआइए कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए पांचों आरोपियों को दोषी करार दिया। जानिए कौन हैं ये पांचों...

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 11:32 AM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 10:16 PM (IST)
जानें कौन हैं बोधगया सीरियल ब्लास्ट मामले में दोषी करार यह पांचों शख्स
जानें कौन हैं बोधगया सीरियल ब्लास्ट मामले में दोषी करार यह पांचों शख्स

नई दिल्ली (जेएनएन)। बोधगया सीरियल ब्लास्ट मामले में एनआइए कोर्ट ने शुक्रवार को एक बड़ा फैसला सुनाया। कोर्ट ने पांचों आरोपियों को दोषी करार किया है। इस मामले में अब 31 मई को सजा का ऐलान होगा। आइए जानें कौन हैं ये पांचों शख्स और छठे आरोपी का क्या हुआ...

loksabha election banner

छठा आरोपी था नाबालिग
बता दें कि एनआइए ने बोधगया ब्लास्ट मामले में छह आरोपितों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। इसमें छठा आरोपी नाबालिग था, इस कारण उसके मुकदमे को ट्रायल के लिए गायघाट स्थित जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड में भेज दिया गया था। जहां से उसे बोधगया व गांधी मैदान सीरियल बम ब्लास्ट मामले में तीन-तीन वर्ष की सजा हो चुकी है। बाकी आरोपियों में उमेर और अजहर छत्तीसगढ़ में रायपुर के निवासी हैं, जबकि अन्य तीन झारखंड के रहने वाले हैं।

2013 में हुए थे नौ सीरियल ब्लास्ट
बता दें कि जुलाई 2013 को बोधगया में सिलसिलेवार नौ धमाके हुए थे, जिसमें पांच आरोपियों के खिलाफ एनआइए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश मनोज कुमार ने शुक्रवार को बड़ा फैसला सुनाया है। इस धमाके में एक तिब्बती बौद्ध भिक्षु और म्यांमार के तीर्थ यात्री घायल हो गए थे। पटना सिविल कोर्ट में 2013 में गठित एनआइए कोर्ट का यह पहला फैसला है। बोधगया सीरियल ब्लास्ट मामले में एनआइए ने 90 गवाहों को पेश किया था। विशेष न्यायाधीश ने 11 मई, 2018 को दोनों पक्षों की ओर से बहस पूरी होने के बाद अपना फैसला 25 मई तक के लिए सुरक्षित रख लिया था।

हैदर अली था ब्लास्ट का मास्टर माइंड
इस ब्लास्ट का मास्टर माइंड हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी था। बताया गया कि हैदर ने ब्लास्ट के पहले बोधगया का पांच बार दौरा किया था, उसने वहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया। उसके साथ आतंकी संगठन सिमी के भी आतंकी थे। उसने बौद्ध भिक्षु बनकर मंदिर में प्रवेश किया और विस्फोट किया था।

बोधगया ब्लास्ट के पांच आरोपी
- बोधगया ब्लास्ट का मास्टर माइंड हैदर अली रांची के हाथीखाना का रहने वाला है। साल 2014 से वो जेल में बंद है
- दूसरा आरोपी इम्तियाज अंसारी भी रांची का रहने वाला है, वो साल 2013 से जेल में बंद है। सीरियल ब्लास्ट करने में इसने हैदर की मदद की थी। वह भी उस दिन गया आया था।
- तीसरा आरोपी मुजीबुल्लाह अंसारी रांची के चकला गांव का निवासी है। साल 2014 से जेल में बंद है।
- चौथा आरोपी उमर सिद्दीकी छत्तीसगढ़ के रायपुर का निवासी है। वह साल 2013 से जेल में बंद है। बताया गया कि इसी के घर पर ब्लास्ट की साजिश रची गई थी।
- पांचवां आरोपी अजहर कुरैशी भी छत्तीसगढ़ के रायपुर का रहने वाला है। यह भी साल 2013 से जेल में बंद है।
- छठा आरोपी नाबालिग है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.