नई दिल्ली, एएनआइ। खुफिया एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि आतंकी संगठन अलकायदा और आइएस से जुड़े धड़ों ने भारत में यहूदियों (ज्यूज) और इजरायली समुदाय के लोगों पर आतंकी हमले की साजिश रची है। यह हमले उनके प्रतिष्ठानों पर त्योहारों के दौरान सितंबर और अक्टूबर में हो सकते हैं। खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली समेत उन राज्यों में अलर्ट घोषित किया है, जहां यहूदी आबादी अधिक है।

यहूदियों के तीन त्योहार सितंबर और अक्टूबर में

यहूदियों के तीन त्योहार सितंबर और अक्टूबर के महीनों में पड़ते हैं। रोश हाशनाह (यहूदियों का नववर्ष) 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक चलता है। योम किप्पूर (यूदाइज्म का सबसे पवित्र दिन है) आठ और नौ अक्टूबर को पड़ता है, जबकि सुक्कोत को 13 अक्टूबर और 22 अक्टूबर को मनाया जाता है।

हमले की जानकारी अन्‍य देशों की जासूसी एजेंसियों से मिली

खुफिया एजेंसियों को आतंकी हमले की जानकारी अन्य देशों की जासूसी एजेंसियों से मिली है। बताया गया है कि नई दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास को भी निशाना बनाया जा सकता है। इसके अलावा, उन स्कूलों और होटलों पर भी हमला हो सकता है जहां यहूदी और इजरायली समुदाय के लोग अक्सर जाते हैं। गौरतलब है कि भारत में दिल्ली के अलावा मुंबई, पुणे, कोलकाता आदि शहरों में भी यहूदी और इजरायली मूल के लोग रहते हैं।

इजरायलियों पर हमला करने को आतुर आतंकी

सूत्रों का कहना है कि आतंकी संगठन भारत में रह रहे इजरायलियों पर हमला करने को आतुर हैं। चूंकि इजरायल ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए हटाने पर भारत का पुरजोर समर्थन किया है। यहूदियों के त्योहारी महीने सितंबर और अक्टूबर में बड़ी तादाद में इजरायली पर्यटक और इस समुदाय के भारतीय देश में कुछ खास तारीखों में कुछ खास जगहों पर एकत्र होते हैं।

पुलिस और खुफिया एजेंसिया सर्तक

खुफिया एजेंसियों के इनपुट के अनुसार अलकायदा और आइएस से जुड़े आतंकी धड़ों ने दुनिया भर में इजरायलियों को निशाना बनाने की साजिश रची है। इसको देखते हुए भारत में नई दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास, यहूदी सभाओं, यहूदी स्कूलों और उन होटलों व रेस्तरां पर आतंकी हमले हो सकते हैं जहां इजरायली लोग अक्सर जाते हैं। किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए खुफिया एजेंसियों ने स्थानीय पुलिस और स्थानीय खुफिया इकाइयों को सतर्क कर दिया है और उन्हें सभी एहतियाती कदम उठाने को कहा है। यहूदियों के आवासों, इजरायली व यहूदी संस्थानों और दिल्ली में चबाद हाउस के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

 

Posted By: Tilak Raj

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप