Move to Jagran APP

उधार के ईधन पर पाक से लौटा भारतीय विमान

नई दिल्ली [प्रणय उपाध्याय] पाकिस्तान में सोमवार तड़के आपात स्थिति में उतरे एयर इंडिया के विमान [फ्लाइट एआइ-

By Edited By: Published: Mon, 09 Jul 2012 09:45 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2012 10:24 PM (IST)
उधार के ईधन पर पाक से लौटा भारतीय विमान

नई दिल्ली [प्रणय उपाध्याय]। पाकिस्तान में सोमवार तड़के आपात स्थिति में उतरे एयर इंडिया के विमान [फ्लाइट एआइ-940] के सभी यात्री करीब 14 घंटे चले संकट के बाद विशेष विमान से भारत लौट आए। अबूधाबी से दिल्ली आ रही फ्लाइट की आपात लैंडिंग ने भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेदों के बावजूद सहयोग की मिसाल कायम की। साथ ही एयर इंडिया के कुप्रबंधन की खामियां भी उजागर कर दीं। नागरिक विमानन मंत्री अजीत सिंह मंगलवार को इस घटना पर प्रधानमंत्री को रिपोर्ट सौंपेंगे।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक यात्रियों को लेने और खराबी सुधारने के लिए दोपहर करीब 12 बजे रवाना हुआ विशेष विमान अपने साथ रीफ्यूलिंग [दोबारा ईंधन भरने] के लिए न तो पैसे लेकर गया और न ही शेल कार्ड [विमानों की ईधन खरीद के लिए मान्य अंतरराष्ट्रीय कार्ड। ऐसे में मदद का हाथ बढ़ाते हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने ईधन केपैसे चुकाए। भुगतान के इस विकल्प का फैसला लेने में भी पाकिस्तान सरकार ने काफी फुर्ती दिखाई। ईधन के लिए गारंटी भारतीय उच्चायोग ने दी। मामले को लेकर विदेश मंत्रालय और नागरिक विमानन मंत्रालय पाकिस्तानी अधिकारियों के संपर्क में थे।

भारतीय खेमा मानता है कि इस विमान संकट में पाकिस्तान के नागरिक विमानन विभाग के साथ वहां के गृह मंत्रालय ने भी पूरी मदद की। आधिकारिकसूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी गृह मंत्रालय इस बात के लिए भी तैयार हो गया था कि जरूरत पड़ने पर फंसे यात्रियों को एक दिन का ट्रांजिट वीजा भी दिया जाएगा। इस विमान में 122 यात्री और छह क्रू मेंबर सवार थे। अबूधाबी से दिल्ली आ रही फ्लाइट एआइ-940 को कथित तौर पर हाइड्रोलिक सिस्टम की खराबी के कारण पाकिस्तान के सिंध प्रांत स्थित नवाबशाह एयरपोर्ट पर उतारा गया। बाद में कहा गया कि हाइड्रोलिक सिस्टम ठीक था, लेकिन इलेक्ट्रानिक सिस्टम में गड़बड़ी से कंप्यूटर ने फाल्स अलार्म दे दिया था।

इस संकट के बाद लौटे यात्रियों की नई दिल्ली हवाई अड्डे पर अगवानी कर विदेश मंत्रालय के विशेष सचिव अशोक तंवर ने कहा, विमान और यात्रियों को पाकिस्तान में काफी अच्छा सहयोग मिला। हम खुश हैं कि स्थिति सुलझ गई और यात्री व खराब हुआ विमान भी ठीक होकर वापस आ गया। राहत फ्लाइट के तौर पर गया विमान शाम पांच बजे लौटा वहीं खराब हुआ विमान साढ़े छह बजे आया। इस दौरान पाकिस्तान ने यात्रियों को खान-पान और जरूरी सुविधाएं भी मुहैया कराई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.