नई दिल्ली, पीटीआइ। स्वीडन के शाही दंपती किंग कार्ल-16 गुस्ताफ फोल्क ह्यूबर्टस और क्वीन सिल्विया रेनैट सोम्मरलथ सोमवार सुबह पांच दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। स्वीडन से रवाना होने से पूर्व अंतिम समय में उनके राजकीय विमान में तकनीकी खराबी आ गई। लिहाजा वे एयर इंडिया की सीधी वाणिज्यिक उड़ान से भारत पहुंचे। उनके इस फैसले को बेहद असाधारण माना जा रहा है।

स्वीडन के अधिकारियों ने बताया कि शाही दंपती का 26 साल बाद अपने दूसरे भारत दौरे पर राजकीय विमान से यात्रा का कार्यक्रम था, लेकिन वे एयर इंडिया की स्टॉकहोम से नई दिल्ली की सीधी उड़ान (एआइ168) से भारत पहुंचे। विमान में उनका स्वागत स्वीडन में एयर इंडिया की प्रबंधक संगीता सान्याल ने किया। जबकि भारत पहुंचने पर एयरपोर्ट पर शाही दंपती का स्वागत केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो ने कथकली नर्तकों और पारंपरिक ढोल-नगाड़ों के साथ किया।

ट्विटर पर छाये दंपती, भारतीय नेताओं पर तंज

तकनीकी खराबी के बाद स्वीडन के राजकीय विमान से अपने बैग हाथ में लेकर उतरते शाही दंपती की तस्वीरें ट्विटर पर तुरंत वायरल हो गईं और उनकी तुलना भारत में वीआइपी संस्कृति से की जाने लगी। एक विदेशी यूजर ने लिखा, 'सभ्य संवैधानिक राजशाही में किंग और क्वीन में कई लोकतांत्रिक देशों के निर्वाचित प्रधानमंत्रियों की तुलना में राजसी आडंबर कम होता है।' वहीं, एक भारतीय यूजर ने लिखा, 'उनसे सत्ता में बैठे तथाकथित लोग कुछ सीख सकते हैं तो यह कि दोनों बुजुर्ग हैं, लेकिन सत्ता वर्ग के आचरण के विपरीत उनमें अहंकार बिल्कुल नहीं है। यहां तो एक युवा नेता भी सरकारी अधिकारी से जूते के फीते बांधने और अपना सामान उठाने के लिए कह देता है।'

संबंधों में मजबूती के लिए प्रधानमंत्री मोदी से वार्ता

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वीडन के शाही दंपती का औपचारिक स्वागत किया। बाद में उन्होंने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती के उपायों पर चर्चा की। उनके साथ उच्चस्तरीय कारोबारी प्रतिनिधिमंडल भी आया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी स्वीडन के शाही दंपती से मुलाकात की। उनकी इस यात्रा के दौरान कई द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। किंग कार्ल-16 गुस्ताफ और क्वीन सिल्विया का मुंबई और उत्तराखंड जाने का भी कार्यक्रम है।

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप