नई दिल्‍ली, एएनआइ। कोझीकोड प्‍लेन क्रैश में मारे गए लोगों के परिजनों को उनके मुआवजे दे दिए गए हैं। इसकी जानकारी नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri) ने मंगलवार को दी। उन्‍होंने कहा, 'एयर इंडिया एक्‍सप्रेस (Air India Express) ने कोझीकोड प्‍लेन क्रैश में मृतक यात्रियों के परिजनों को किए जाने वाले मुआवजे का भुगतान की प्रक्रिया संपन्‍न कर ली है। कुल मुआवजे की राशि 4.25 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है।'  

गत माह अगस्‍त के पहले सप्‍ताह में वंदे भारत अभियान के तहत खाड़ी में फंसे भारतीय को वापस ला रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हो गया था। भारी बारिश के चलते रनवे पर पानी भरा था और लैंडिंग के समय विमान फिसलकर लगभग 50 फीट गहरी खाई में जा गिरा।  उस वक्‍त नागर विमानन मंत्रालय हरदीप सिंह पुरी ने कोझीकोड प्‍लेन क्रैश के आदेश दिए थे।

इससे पहले अक्‍टूबर में एयर इंडिया के सीएमडी राजीव बंसल ने बताया था कि विमान दुर्घटना के सभी मृतकों व घायलों के परिजनों को बीमा एजेंसी की ओर से भुगतान कर दिया गया है। उन्‍होंने यह भी कहा था, 'हमें भी उस एयरक्राफ्ट के नुकसान के लिए मुआवजे का पहला हिस्सा मिल गया है।' बता दें कि 7 अगस्‍त को हुए हादसे के अगले दिन ही केंद्र सरकार, केरल सरकार और एयर इंडिया एक्सप्रेस की ओर से मुआवजे का ऐलान कर दिया गया था। एयरलाइंस ने कहा था कि तत्काल राहत प्रदान करने के लिए अंतरिम मुआवजे के तौर पर 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये, 12 वर्ष से कम उम्र के मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये और गंभीर तौर पर घायलों को 2 लाख रुपये देगी। इसके अलावा केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने दुर्घटना में मरने वाले यात्रियों के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की थी । उन्होंने कहा कि हादसे में घायल सभी लोगों के इलाज का खर्च भी राज्य सरकार देगी।

Edited By: Monika Minal