Move to Jagran APP

अगस्‍ता वेस्‍टलैंड मामले में यूएई से मिशेल के प्रत्‍यर्पण की मांग करेगी सीबीआइ

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे की जांच के लिए सीबीआइ यूएई से ब्रिटिश नागरिक और बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल जेम्स के प्रत्यर्पण की मांग करेगी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 19 Nov 2016 08:40 AM (IST)Updated: Sat, 19 Nov 2016 09:18 AM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। सीबीआइ 3600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे की जांच के सिलसिले में ब्रिटिश नागरिक एवं बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल जेम्स के प्रत्यर्पण की मांग करते हुए जल्द ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अधिकारियों से संपर्क करेगी।

loksabha election banner

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक जांच एजेंसी संयुक्त अरब अमीरात में अपने समकक्षों से सहयोग मांगेगी, ताकि इस मामले में नेताओं और नौकरशाहों को अदा की गई संदिग्ध रिश्वत के सिलसिले में जांच आगे बढ़ाई जा सके।

इस मामले में तीन कथित बिचौलियों की भूमिका की जांच हो रही है जिनमें मिशेल भी एक है। मिशेल के अलावा गुइदो हाश्के और कार्लो गेरोसा अन्य दो बिचौलिये हैं। सीबीआइ और प्रवर्तन निदेशालय इनकी जांच कर रहे हैं।

रेड कॉर्नर नोटिस जारी

दोनों एजेंसियों ने उनके खिलाफ एक रेड कार्नर नोटिस अधिसूचित कराया है। इससे पहले अदालत ने उनके खिलाफ एक गैर जमानती वारंट जारी किया था। वहीं, ईडी ने भी यूएई के अधिकारियों से मिशेल के खिलाफ ऐसा ही एक अनुरोध किया है। सौदे में मिशेल को एक प्रमुख व्यक्ति बताया जाता है। इस साल की शुरुआत में दुबई में भारतीय मीडिया ने उनका साक्षात्कार किया था।

हेलीकॉप्टर सौदा रद्द

ईडी ने मनी लाउंड्रिंग के आरोपों के तहत जून में उनके खिलाफ एक आरोपपत्र दाखिल किया था और इसने कहा कि मिशेल ने अगस्ता वेस्टलैंड से करीब 225 करोड़ रुपये प्राप्त किए। यह पैसा कुछ और नहीं बल्कि 12 हेलीकॉप्टरों का सौदा कराने के लिए रिश्वत थी।

गौरतलब है कि एक जनवरी 2014 को भारत ने 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए फिनमेक्कानिका की ब्रिटिश अनुषंगी कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के साथ अनुबंध को रद्द कर दिया था।

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

क्या है अगस्ता वेस्टलैंड सौदा विवाद

वर्ष 2013-14 में यह मामला पहली बार सामने आया था। इसमें कई भारतीय राजनेताओं एवं सैन्य अधिकारियों पर आगस्ता वेस्टलैण्ड से मोटी घूस लेने का आरोप है। गौरतलब है कि यूपीए-1 सरकार के समय अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा हुआ था। यह सौदा 3,600 करोड़ रुपये का था। इसमें 360 करोड़ रुपये की रिश्वतखोरी की बात सामने आई जिसके बाद यूपीए सरकार ने सौदा रद्द कर दिया।

इस मामले मेंं पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी सहित 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया था। जिस बैठक में हेलिकाॅप्टर की कीमत तय की गई थी, उसमें यूपीए सरकार के कुछ मंत्री भी मौजूद थे। इस कारण कांग्रेस पर भी सवाल उठे थे। इस फैसले में कांग्रेस के कई नेताओं के नाम भी लिए हैं।

हेलीकाप्टर घोटाला: सीबीआइ को मिले दलाली की लेन-देन के सबूत

कंपनी के सीईओ को सजा कोर्ट ने दी सजा

अप्रैल 2014 में इटली के एक अदालत के फैसले के अनुसार अगस्ता सौदे में घोटाला हुआ था। अदालत ने कंपनी फिनमेक्कनिका को दोषी पाया है। कोर्ट ने इस मामले में फिनमैकेनिका की अधीनस्थ कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पैगनोलिनि को भी साढे़ चार साल जेल की सजा सुनाई है।

अगस्ता वेस्टलैंड से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.