Move to Jagran APP

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैमः मिशेल का दावा, गौतम खेतान ने रची साजिश

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम के पीछे दिल्ली के वकील और एरोमैट्रिक्स के बोर्ड के पूर्व सदस्य गौतम खेतान की साजिश है। यह खुलासा क्रिश्चियन मिशेल ने किया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 11 May 2016 07:18 PM (IST)Updated: Thu, 12 May 2016 07:28 AM (IST)
अगस्ता वेस्टलैंड स्कैमः मिशेल का दावा, गौतम खेतान ने रची साजिश

नई दिल्ली, प्रेट्र। 3600 करोड़ के अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिए और भारत में वांछित क्रिश्चियन मिशेल ने कांग्रेस को राहत देने वाला बयान दिया है। उसने कहा कि वह वीवीआइपी हेलीकॉप्टरों की खरीद में दबाव डालने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी या तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से कभी नहीं मिला। उसने दावा किया कि इस घोटाले के पीछे दिल्ली के वकील और एरोमैट्रिक्स के बोर्ड के पूर्व सदस्य गौतम खेतान की साजिश है।

loksabha election banner

इस रिश्वत कांड में भारतीय नेताओं को 125 करोड़ की दलाली देने के आरोपी बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने दुबई में कहा कि गौतम खेतान ही इस घोटाले के पीछे का असली दिमाग है। वहीं रकम को इधर से उधर करने का जिम्मेदार है। वह सब-कुछ जानता है।

मिशेल से एक समाचार चैनल ने एक इंटरव्यू में पूछा कि क्या वह कभी सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह या तब के रक्षा मंत्री एके एंटनी से मिला है। इसके जवाब में मिशेल ने कहा, 'नहीं कभी नहीं। मैं इनमें से किसी से भी कभी नहीं मिला।

इस रिश्वतकांड से अपना नाम साफ करने के इरादे से बिचौलिए मिशेल क्रिश्चियन ने यह भी कहा कि उसने एक बार दिल्ली में तब के वायुसेना अध्यक्ष एसपी त्यागी से हाथ जरूर मिलाया था। लेकिन यह जानकर कि उनके इटली के व्यापारी गुइडो हश्के और एक अन्य मध्यस्थ से संबंध हैं, उसने उनकी अनदेखी कर दी। मिशेल ने कहा, मैं दिल्ली के जिमखाना क्लब में उनसे (एसपी त्यागी) मिला था।

उल्लेखनीय है कि सीबीआइ और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मिशेल के खिलाफ इंटरपोल में रेड कार्नर नोटिस जारी किया है।

स्वामी ने सौदे के बारे में झूठ नहीं बोला :
दुबई में छिपे बैठे मिशेल ने यह भी कहा कि राजग सरकार ने इस सौदे में कोई दखल नहीं दिया है। उसने कहा कि भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने इस सौदे के बारे में कोई झूठ नहीं बोला है। लेकिन ऐसा लगता है कि उन्हें इस बारे में गुमराह किया गया है। उनके पास विश्वसनीय दस्तावेज हैं। इसका जिक्र कैग की रिपोर्ट में भी है। लेकिन कैग की रिपोर्ट बहुत ही जल्दबाजी में लिखी गई थी। उनकी (कैग) उड्डयन क्षेत्र में कोई विशेषज्ञता नहीं है। वह केवल नौकरशाह हैं और सभी दस्तावेजों के विश्लेषण की उनमें समझ ही नहीं है। इसलिए वह अपने दस्तावेजों में ही उलझ गए हैं।

ड्राइवर बहादुर को दुबई ले जाने का दिया लालच :
विदेश से ही अपने ड्राइवर को लालच देते हुए मिशेल ने कहा कि वह अपने ड्राइवर नारायण बहादुर को भी दुबई ले आएगा। बहादुर मेरा ड्राइवर है। मैं उसे जानता हूं। वह मेरा अच्छा दोस्त है। मैं उम्मीद करता हूं और मेरा पूरा इरादा है कि मैं उसे सारी जिंदगी अपने साथ रखूंगा। वह मेरे साथ सालों साल रहा है। मैं उसे दुबई ले आऊंगा और उसकी देखभाल करूंगा। दरअसल जांच एजेंसियों का कहना है कि हाल-फिलहाल तक वह अपने ड्राइवर से लगातार संपर्क में था। ईडी को हाल ही में पता चला है कि बहादुर को मिशेल विदेश से समय-समय पर भुगतान कर रहा था। जब मिशेल से पूछा गया कि जो रकम बहादुर को भेजी जा रही थी क्या वह किसी और के लिए थी? उसने जवाब दिया कि वह रकम बहादुर के लिए ही थी।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की वकील रोजमैरी पतरिजी डॉस एनजोस ने कहा था कि मिशेल भारत आने को तैयार है बशर्ते भारतीय जांचकर्ता उसे गिरफ्तार न करने का आश्वासन दें।

नौसेना प्रमुख ने अगस्ता का सवाल टाला
पणजी, आइएएनएस : नौसेना प्रमुख एडमिरल आरके धवन ने अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले से जुड़े एक सवाल को आज टाल दिया। उन्होंने कहा कि इससे जुड़े सभी पहलुओं और जांच संबंधी निर्णयों को केंद्र सरकार देख रही है। जांच में जो कुछ भी हो रहा है वह भारत सरकार देख रही है। गोवा में भारतीय नौसेना के एक कार्यक्रम में धवन ने कहा कि जिस तरह की जांच की जरूरत है वह सरकार कर रही है।
संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.