नई दिल्ली, एएनआइ। खराब मौसम में लैंडिंग के बाद विमानों के रनवे पर फिसलने की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। मानसून सीजन में बारिश के कारण विमानों के रनवे से फिसने की घटनाओं को लेकर डीजीसीए ने एयरलाइन ऑपरेटरों के लिए मंगलवार को एडवाइजरी जारी की। इसमें डीजीसीए ने कहा कि बारिश के दौरान सभी ऑपरेटर विमानों के टेकऑफ और लैंडिंग के दौरान एयर सेफ्टी सर्कुलर का सख्ती से पालन करें।

विमानों के रनवे पर फिसलने की घटनाओं को देखते हुए डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने सभी एयरलाइनों को खास निर्देश जारी किए हैं। विभिन्न एयरलाइनों को मानसून के दौरान परिचालन की योजना बनाते समय एयर ऑपरेटरों द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों पर कल एक एयर सेफ्टी सर्कुलर के माध्यम से सलाह दी गई है।डीजीसीए के मुताबिक, 'हमने एयरलाइनों के फ्लाइट सेफ्टी के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि वे पायलटों को अपनी सुरक्षा ब्रीफिंग में शामिल करें, खराब मौसम की स्थिति को देखते हुए रनवे पर उतरने से बचने के निर्देश दें।'

इस बीच केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि मुंबई एयरपोर्ट बंद नहीं हुआ है। एक रनवे जो प्रति घंटे 45 उड़ानें लेता था, अब 36 उड़ानें ले रहा है। इसलिए, कुछ अव्यवस्था हुई है लेकिन इसे बहुत जल्दी सुलझा लिया जाएगा।

मुंबई में रनवे पर फिसला विमान
बता दें मुंबई में हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। भारी बारिश के कारण जयपुर से आ रहा ‘स्पाइसजेट’ का विमान एसजी-6237 (SpiceJet SG 6237) मुंबई हवाई अड्डे (Mumbai Airport) के मुख्य रनवे से फिसलकर नीचे उतर गया। सोमवार रात करीब पौने बारह बजे हुई इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

सूरत एयरपोर्ट पर टला हादसा 
इससे पहले सूरत एयरपोर्ट पर रविवार को एक बड़ा हादसा टल गया था, यहां स्पाइसजेट Q400 एयरक्राफट विमान SG-3722 लैंडिंग के बाद रनवे से फिसल गया। हालांकि विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित रहे। इस विमान ने भोपाल से सूरत के लिए उड़ान भरी थी।

मैंगलोर एयरपोर्ट पर फिसला विमान
मैंगलोर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का IX384 विमान (IX384 Air India Express) रनवे से फिसल गया था। यह विमान ने दुबई से मैंगलोर आ रहा था। इस विमान में 186 यात्री और 6 क्रू मैंबर सवार थे। ये सभी लोग सुरक्षित निकले।

Posted By: Shashank Pandey