Move to Jagran APP

दिल्ली विस चुनाव में ताल ठोंकेंगे अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी [आप] दिल्ली विधानसभा की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आप की तरफ से अरविंद केजरीवाल भी चुनाव मैदान में उतरेंगे। हालांकि पार्टी ने अभी यह घोषणा ने की कि वे किस विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। उम्मीदवार का नाम भी पार्टी जनता के सुझाव के आधार पर तय करेगी। इसी के तहत पार्टी ने सोमवार से ही

By Edited By: Published: Tue, 16 Apr 2013 12:08 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2013 04:44 PM (IST)
दिल्ली विस चुनाव में ताल ठोंकेंगे अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी [आप] दिल्ली विधानसभा की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आप की तरफ से अरविंद केजरीवाल भी चुनाव मैदान में उतरेंगे। हालांकि पार्टी ने अभी यह घोषणा ने की कि वे किस विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

loksabha election banner

उम्मीदवार का नाम भी पार्टी जनता के सुझाव के आधार पर तय करेगी। इसी के तहत पार्टी ने सोमवार से ही उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी। पांच मई को चयन किए गए पहले पांच उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी।

आप के वरिष्ठ नेता मनीष सिसौदिया ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पार्टी ने उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने पर विशेष जोर दिया है। केवल उन्हीं लोगों को पार्टी टिकट देगी, जिनका पुलिस रिकॉर्ड साफ-सुथरा हो और समाज के लोग भी उनकी इमानदारी की गवाही दें। इसके अलावा पार्टी ने उम्मीदवारों के चयन के लिए पांच लोगों की एक स्क्रीनिंग कमेटी बनाई है, जो उम्मीदवार के लिए सामने आने वालों की खूबियों व खामियों की बारीकी से जांच के बाद ही टिकट देने और न देने का फैसला करेगी। इसके अलावा स्क्रीनिंग कमेटी प्रत्येक विधानसभा सीट में से पांच आवेदकों की एक शार्ट लिस्ट घोषित करेगी। स्क्रीनिंग कमेटी इसे जारी करने में कार्यकर्ताओं, गणमान्य लोगों व पत्रकारों की मदद लेगी। पार्टी ने उम्मीदवारों की जांच-परख का नया तरीका अपनाएगी। इसमें पार्टी के कार्यकर्ता रिक्शे में बैठकर लोगों से उसके व्यवहार व चरित्र के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

अरविंद केजरीवाल शारीरिक कमजोरी के चलते संवाददाता सम्मेलन में नहीं आ पाए। उनकी गैरमौजूदगी में मनीष सिसोदिया व कुमार विश्वास ने पत्रकारों को संबोधित किया। मनीष ने कांग्रेस व भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि ये पार्टियां उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया में ही भ्रष्टाचार को अपनाती हैं। टिकट देने के नाम पर लाखों रुपये उम्मीदवारों से लेती हैं। इस कारण जीतने के बाद प्रत्याशी प्राथमिकता अपने पैसे की भरपाई को देता है। मनीष ने बताया कि किसी कॉलोनी के 100 लोग किसी उम्मीदवार के चयन का प्रस्ताव पार्टी के पास भेजते हैं, तो उस उम्मीदवार को भी पार्टी चयन में प्राथमिकता देगी। पार्टी के लिए आवेदन फार्म आप की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूएएएमएएडीएमआइपीएआरटीवाईडॉटओआरजी से डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.