Move to Jagran APP

यूजीसी नेट का फार्म भरने में अब भी आड़े आ रहा आधार

UGC नेट परीक्षा के आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया में पहचान संबंधी जानकारी (आइडी) भरने पर दिक्कत हो रही है, जिसके कारण प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 08:36 AM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 08:36 AM (IST)
यूजीसी नेट का फार्म भरने में अब भी आड़े आ रहा आधार
यूजीसी नेट का फार्म भरने में अब भी आड़े आ रहा आधार

नई दिल्ली (अतुल पटैरिया)। यूजीसी नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में आवेदकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया में पहचान संबंधी जानकारी (आइडी) भरने पर दिक्कत हो रही है, जिसके कारण प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। देशभर में लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं।

loksabha election banner

आठ जुलाई को होने वाली यूजीसी नेट (विश्व विद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) के लिए आवेदन प्रक्रिया छह मार्च से शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच अप्रैल है। सीबीएसइ (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) द्वारा परीक्षा का संचालन किया जाता है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन सीबीएसइ की वेवसाइट सीबीएसइनेट.एनआइसी.इन पर ही करना है। लेकिन अनेक आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन में दिक्कतें पेश आ रही हैं। दरअसल पहचान की पुष्टि (आइडी प्रूफ) के लिए दिए गए विकल्पों में आधार संख्या, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बैंक अकाउंट और वोटर आइडी शामिल हैं। आवेदक जब आधार संख्या दर्ज कर रहे हैं तो 'क्लिक हियर' मैसेज प्रकट होता है, जिसमें आधार की अनिवार्यता के संबंध में जानकारी दी गई है। इसे क्लिक करने पर 17 जुलाई 2017 का नोटिफिकेशन सामने आ रहा है, जिसमें आवेदन प्रक्रिया के लिए आधार को अनिवार्य बताया गया है। आवेदक द्वारा नियत कॉलम में आधार संख्या दर्ज करने पर 'एथेंटिफिकेश फेल्ड' का मैसेज आ जाता है। इसी तरह अन्य विकल्पों का चयन करने पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के लिए फोन नंबर की जरूरत पेश आती है। और फोन नंबर दर्ज करने पर मैसेज आता है कि यह फोन नंबर पहले से दर्ज (एक्जिस्ट) है, कृपया दूसरा नंबर दर्ज करें। इसी तरह वोटर आइडी दर्ज करने पर भी यही लिखा आ रहा है कि यह आइडी पहले से दर्ज है।

कुछ परेशानहाल आवेदकों ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि उक्त वेबसाइट पर दिए गए चारों हेल्पलाइन नंबर्स 7042399520-21-25-26 आउट ऑफ सर्विस हैं। इस बात की पुष्टि भी हुई, पता चला कि वेबसाइट के होमपेज पर आधार अनिवार्यता को लेकर 23 फरवरी 2018 का नोटिफिकेशन ही मौजूद है, जिसमें परीक्षा में आवेदन के लिए आधार को अनिवार्य बताया गया है। आवेदन प्रक्रिया के दौरान भी आधार को अनिवार्य बताने वाला 17 जुलाई 2017 का नोटिफिकेशन सामने आ रहा है।

सीबीएसइ ने कहा

इस मामले में सीबीएसइ की ओर से कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर आधार की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई थी, साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी अपडेट की गई है। यदि इसके बाद भी आवेदन में समस्या आ रही है तो आवेदक सीबीएसइ से संपर्क कर समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

लाखों आवेदक असमंजस में

सात मार्च 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने नीट सहित अन्य अखिल भारतीय परीक्षाओं में आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। कोर्ट ने यह भी आदेश दिया था कि सीबीएसइ जल्द ही नई जानकारी (आधार की अनिवार्यता समाप्त) को वेबसाइट पर अपलोड करे। यूजीसी नेट यानी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्तर पर असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए दी जाती है। हर साल जनवरी और जुलाई में होने वाली इस परीक्षा में देश भर के करीब सात लाख स्टूडेंट भाग लेते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.