रायपुर, एएनआइ। कोरोना के चलते स्कूल बंद हैं। ऐसे में छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षा आयोजित की जा रही है, लेकिन किसी कारणवंश कई जगहों पर ऑनलाइन शिक्षा भी आयोजित नहीं हो पा रही है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के कोरिया में एक टीचर ने अपनी मोटरसाइकिल पर ब्‍लैकबोर्ड को बाइक पर बांध छात्रों के घर-घर जाकर शिक्षा प्रदान की। मोहल्ला क्‍लासेस के जरिए वह बच्‍चों को शिक्षा दे रहे हैं। ऐसे मे सरकारी स्कूल के एक टीचक की का काफी प्रशांसा हो रही है।

टीचर रुद्र राणा ने बताया कि वह ऐसे छात्रों को उनके निवास पर पहुंच कर शिक्षाएं दे रहें हैं, जो स्कूल नहीं जा पा रहें या फिर किसी कारणवंश ऑनलाइन कक्षा नहीं ले पा रहे हैं तो ऐसे में उन्होंने बच्चों को घर-घर पढ़ाने के लिए यह कदम उठाया।इससे बच्चों को काफी फायदा मिल रहा है।

गौरलतब है कि इससे पहले भी छत्तीसगढ़ में 'सिनेमा वाले बाबू' के नाम से मशहूर टीचर ने कोरिया जिले में मोहल्ला क्लास शुरू की थी। इसकी खास बात यह है कि वह अपनी मोटरसाइकिल पर टीवी और स्पीकर के साथ स्कूल के छात्रों पढ़ाते हैं। अध्यापक ने बच्चों का ध्यान आकर्षित करने के लिए यह नायाब तरीका अपनाया है। वहीं छात्र भी इससे काफी खुश हैं।  

शिक्षक अशोक लोधी ने कहा कि वह छात्रों को पढ़ाने के लिए यह तरीका अपनाने में किसी भी प्रकार का खर्चा नहीं उठाते हैं क्योंकि टीवी तो उन्हें स्कूल में मिल जाता है। इसके बाद मैंने इस क्षेत्र में बच्चों की क्लास लेने का फैसला लिया। टीचर ने बताया कि इसके लिए उन्हें स्थानीय लोग भी काफी प्रोत्साहित करते हैं। साथ ही नई शिक्षण विधियों के लिए भी प्रेरित किया। वहीं एक छात्र ने बताया कि ऐसे पढ़ाई करने में काफी मजा आता है क्योंकि हम एक ही समय में कार्टून भी देखते हैं और पढ़ाई भी करते हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस