Move to Jagran APP

कर्मचारियों को व्यापारी दें पूरा वेतन, मकान मालिक एक महीने का किराया न मांगे : MHA

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक 979 केस सामने आए हैं। इसमें 25 लोगों की मौत हुई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 04:27 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 06:20 PM (IST)
कर्मचारियों को व्यापारी दें पूरा वेतन, मकान मालिक एक महीने का किराया न मांगे : MHA
कर्मचारियों को व्यापारी दें पूरा वेतन, मकान मालिक एक महीने का किराया न मांगे : MHA

नई दिल्‍ली, एएनआइ। कोरोना वायरस को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य और गृह मंत्रालय की संयुक्‍त प्रेस कांफ्रेंस रविवार को हुई। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक 979 केस सामने आए हैं। इसमें 25 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटे में 106 केस सामने आए हैं और 6 लोगों की मौत हुई है। 

loksabha election banner

बंद की अवधि के दौरान श्रमिकों को पूरी मजदूरी देने का निर्देश 

केंद्र सरकार ने निर्देश जारी किया है कि जो जहां हैं, उसे वहीं के आसपास के शेल्टर में अगले 14 दिन के लिए रोका जाए। जिन्हें मदद की जरूरत है, उन्हें हर मदद दी जाए। अब तक रुके हुए प्रवासी भी इस दौड़ में न शामिल हों इस लिहाज से उद्योग व्यापार कर रहे लोगों को भी निर्देश दिया गया है कि वह कर्मचारियों का पूरा वेतन समय से दें तथा मकान मालिक एक महीने तक ऐसे मजदूरों से किराया न मांगे। अगर कोई इन निर्देशों का उल्लंघन करेगा तो कानूनी कार्रवाई होगी।

लव अग्रवाल ने कहा कि राज्य स्तर पर डाटा की निगरानी की जा रही है। उच्च जोखिम वाले मामले, जिनमें मापदंड के रूप में उम्र / संपर्क इतिहास शामिल है और जो गंभीर पाए जाते हैं, उनकी निगरानी की जाती है। यह पूछे जाने पर कि कोरोना के मरीजों के लिए कितने वेंटिलेटर उपलब्‍ध है, उन्‍होंने कहा कि अभी मेरे पास आंकड़े उपलब्ध नहीं हैंं। लव अग्रवाल ने बताया कि निमहान्‍स (NIMHANS) ने कोरोना वायरस प्रकोप के कारण मानसिक मुद्दों के समाधान के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया है। 

उन्‍होंने कहा कि पिछले 5 दिनों में आवश्यक वस्तुओं जैसे अनाज, चीनी, नमक, कोयला, पेट्रोलियम आदि का परिवहन करने वाले 1.25 लाख वैगन का संचालन भारतीय रेलवे के तहत किया गया है। 

आईसीएमआर के रमन गंगा केतकर ने कहा कि अभी तक हमने 34931 टेस्ट किए हैं। इसमें आईसीएमआर की क्षमता का उपयोग लगभग 30 प्रतिशत है। हमने टेस्टिंग लैब में बढ़ोत्तरी की है। 113 लैब को फंक्शनल किया है और 47 प्राइवेट लैब्स को मंजूरी दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.