Move to Jagran APP

Modi Govt 9 Years: जब विरोधी नेता भी बने पीएम मोदी के मुरीद, गुलाम नबी, मुलायम यादव, शशि थरूर... लंबी है लिस्ट

Modi Government 9 Year Journey जबसे नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने हैं। तब से उनकी लोकप्रियता में काफी इजाफा हुआ है। आम से लेकर खास तक हर कोई उनकी शख्सियत का कायल है। विपक्षी दलों के नेता भी पीएम मोदी के मुरीद रहे हैं।

By Mohd FaisalEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 29 May 2023 11:01 AM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 11:01 AM (IST)
Modi Govt 9 Years: जब विरोधी नेता भी बने पीएम मोदी के मुरीद, गुलाम नबी, मुलायम यादव, शशि थरूर... लंबी है लिस्ट
Modi Govt 9 Years: जब विरोधी नेता भी बने पीएम मोदी के मुरीद (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Modi Government 9 Year Journey: केंद्र में भाजपा की सरकार को 9 साल हो गए हैं। इस दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी ने कई ऐसे फैसले लिए, जिसका हर कोई मुरीद हो गया। इनमें सबसे चौंकाने वाला नाम विपक्षी दलों के नेताओं का रहा है। जिन्होंने पीएम मोदी की शख्सियत और उनके फैसलों के लिए उनकी तारीफ करने में कोई कमी नहीं छोड़ी। ऐसे ही कुछ नाम आपको जानने चाहिए, जिन्होंने पीएम मोदी की तारीफ की है।

loksabha election banner

गुलाम नबी आजाद

पीएम मोदी के काम की सबसे ज्यादा अगर किसी ने तारीफ की है तो उसमें सबसे पहला नाम गुलाम नबी आजाद का है। गुलाम नबी आजाद जब कांग्रेस में थे तो उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा लिए गए कई फैसलों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा की। आजाद ने एक बार पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा था कि हम राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी जरूर हैं, लेकिन मैं इस बात की सराहना करता हूं कि पीएम मोदी अपने सच्चे स्वाभाव को छिपाते नहीं हैं।

मुलायम सिंह यादव

यूपी के पूर्व दिवंगत सीएम मुलायम सिंह यादव भी कई मौकों पर पीएम मोदी की खुलकर तारीफ कर चुके हैं। मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा की कार्यवाही के दौरान पार्टी लाइन से हटकर नरेन्द्र मोदी को दोबारा पीएम बनने का आशीर्वाद दिया था। मुलायम सिंह यादव ने कहा था कि उनकी इच्छा है कि नरेन्द्र मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनें, जिस पर पीएम ने हाथ जोड़कर उनका अभिवादन किया था।

शशि थरूर

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर भी पीएम मोदी की तारीफ करने से पीछे नहीं रहे। एक ओर कांग्रेस ने कई मुद्दों पर पीएम मोदी को घेरा तो दूसरी ओर उन्होंने पार्टी लाइन से हटकर प्रधानमंत्री की प्रशंसा की। शशि थरूर ने सर्जिकल स्ट्राइक और डोकलाम विवाद जैसे मुद्दों पर पीएम मोदी की विदेश नीति की सराहाना की। यहीं नहीं उन्होंने हाल ही में केरल को पहली वंदे भारत ट्रेन मिलने पर मोदी सरकार के विकास कार्यों की तारीफ की थी।

नीतीश कुमार

नीतीश कुमार और पीएम मोदी के संबंध बनते बिगड़ते रहे हैं। कई ऐसे मौके आए हैं, जब नीतीश कुमार ने पीएम मोदी की सराहना में कोई कसर नहीं छोड़ी। नीतीश ने लालू की पार्टी आरजेडी के साथ साल 2017 में गठबंधन तोड़ बीजेपी के साथ गठजोड़ कर लिया था। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार ने पीएम की प्रशंसा करते हुए कहा था कि नरेन्द्र मोदी ही 2019 में प्रधानमंत्री बनेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि पीएम मोदी के व्यक्तित्व का कोई मुकाबला करे, ऐसी क्षमता आज किसी के पास नहीं है।

फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला भी पीएम मोदी की तारीफ कर चुके हैं। फारूक अब्दुल्ला ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा था कि आज भारत अन्य देशों को अनाज बेच रहा है। उन्होंने कहा था कि जो देश आजादी से पहले एक सूई नहीं बना सकता था, वह आज इतना काबिल है कि दूसरे देशों को अनाज बेच रहा है।

पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा

पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की खुलकर तारीफ कर चुके हैं। एचडी देवेगौड़ा ने पीएम मोदी को तेजतर्रार नेता बताया था। उन्होंने कहा था कि अटल बिहारी वाजपेयी की तुलना में जनता के बीच भाषण देने में पीएम मोदी दो कदम आगे हैं। उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी राज्यों के मुद्दों को समझते हैं।

जगन मोहन रेड्डी

आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी भी पीएम नरेन्द्र मोदी की तारीफ कर चुके हैं। रेड्डी ने पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा था कि साल 2014 में बीजेपी की सरकार आने के बाद भारत में अभूतपूर्व परिवर्तन आए हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में ये संभव हो पाया है।

इसके अलावा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के राजनीतिक सलाहकार आचार्य प्रमोद ने भी पीएम मोदी की तारीफ की थी। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि नरेन्द्र मोदी भले ही बीजेपी के नेता हैं, लेकिन उससे पहले वह देश के प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय दलों में उन्हें रोकने की क्षमता नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.